Wednesday , October 5 2022

एडवांस स्‍टेज के ब्रेस्‍ट कैंसर में भी कीमोथेरेपी से स्‍तन बचाना संभव

-केजीएमयू में ब्रेस्‍ट कैंसर पर दो दिवसीय कॉन्‍फ्रेंस 23 व 24 सितम्‍बर को

डॉ आनन्‍द मिश्र

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के इण्डोक्राइन सर्जरी विभाग, द्वारा 23-24 सितम्बर को ‘के0जी0एम0यू0 ब्रेस्ट अपडेट-2022’ कॉन्फ्रेन्स का आयोजन, इंडियन एंटी कैसर ट्रस्‍ट (आई0एन0सी0टी0), नई दिल्ली, एसोसिएशन ऑफ ब्रेस्ट सर्जन ऑफ इंडिया (ए0बी0एस0आई0) तथा उत्तर प्रदेश चैप्टर ऑफ एसोसिएशन सर्जन ऑन इडिया (यू0पी0ए0एस0आई) के सहयोग से किया जा रहा है। कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन शताब्‍दी अस्‍पताल फेज-2 के ऑडीटोरियम में होगा।  

यह जानकारी देते हुए कॉन्‍फ्रेंस के आयोजन अध्‍यक्ष डॉ आनन्‍द मिश्र व आयो‍जन सचिव डॉ कुलरंजन सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दुनिया भर में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे है, ऐसे में जागरूकता से ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की प्रारंभिक चरण में जानकारी होने के फलस्वरुप मरीजों के स्तन को बचाया जा सकता है। यही नहीं कीमोथेरेपी के माध्यम से एडवान्स स्टेज के मरीजों के स्तन को भी बचाया जा सकता है।

उन्‍होंने बताया कि इण्डोक्राइन सर्जरी विभाग द्वारा ’’के0जी0एम0यू0 ब्रेस्ट अपडेट’’ प्रतिवर्ष एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में किया जाता है। इससे पहले यह कार्यक्रम देश भर में कोरोना महामारी के कारण  ऑनलाइन (वर्चुवल मोड) में अगस्त 2021 को किया गया था। इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर सम्पूर्ण देश के संकाय सदस्यों तथा प्रतिनिधियों द्वारा भौतिक रूप से प्रतिभाग किया जायेगा तथा अपनी अपनी विशेषज्ञता के माध्यम से लोगो को जानकारी प्रदान की जायेगी। इस कॉन्‍फ्रेंस की थीम है उपरोक्त कान्र्फेन्स की थीम “Bridging the gaps”, “Learning through clinical cases” and “Let’s do oncoplasty” है।

डॉ मिश्रा ने बताया कि पहले दिन कार्यक्रम के प्रथम सत्र में Bridging the gaps यानी अंतराल को पाटना विषय पर चर्चा होगी जो कि इस अवसर पर आपेक्षित एवं सामाजिक रुप से महात्वपूर्ण है। इसके बाद दूसरे सत्र की चर्चा का विषय नैदानिक होगा जो कि दिन प्रतिदिन मरीजों के परामर्श के समय नैदानिक परिदृश्य से संबंधित होगी।

दूसरे दिन 24 सितम्बर का सत्र ब्रेस्ट सर्जरी प्रैक्टिस करने वाले सभी लोगो के लिये उपयोगी एवं महत्वपूर्ण होगा क्योकि इसमें ऑन्कोप्लास्टी की तकनीक तथा उसकी लोकप्रियता के विषय में जानकारी प्रदान की जायेगी। देश के कुछ चिकित्सा संस्थानों में ऑन्कोप्लास्टी तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह कॉन्‍फ्रेंस/सम्मेलन स्तन सर्जरी प्रैक्टिस करने वालो डॉक्टरों के लिए एक उत्तम माध्यम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 3 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.