Friday , May 3 2024

कैंसरग्रस्त बच्चों के उपचार में नर्सों के ध्यान रखने योग्य छोटी-बड़ी बातों की दी जानकारी

-कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी इंस्टीट्यूट में नर्सिंग वर्कशॉप का आयोजन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी इंस्टीट्यूट के.एस.एस.सी.आई और कैनकिड्स नेशनल सोसाइटी फॉर चेंज फॉर चाइल्डहुड कैंसर के संगठन द्वारा एक साझा पहल के तहत 30 मार्च को के.एस.एस.सी.आई, लखनऊ में एक महत्वपूर्ण नर्सिंग वर्कशॉप का आयोजन हुआ। यह वर्कशॉप बच्चों में कैंसर के उपचार और देखभाल में नर्सिंग कर्मियों की कौशलों को बढ़ाने और संज्ञान में वृद्धि करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। इस नर्सिंग वर्कशॉप का आयोजन, निदेशक डॉ. आर के धीमन के परामर्श में और आयोजन समिति जिसमें संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला, डॉ. गीतिका पंत समेत,डॉ. नीलिमा, डा. योगिता भाटिया प्रीती रस्तोगी नेआयोजित किया ।

इस वर्कशॉप में विभिन्न विशेषज्ञ वक्ताओं ने अपने अनुभव साझा किये और बच्चों में कैंसर के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की साथ ही, नर्सिंग कर्मियों को बच्चों के साथ संवाद कैसे किया जाए और उनकी देखभाल कैसे की जाए, इस पर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी गई।

इस वर्कशॉप में संस्थान से डॉ. गीतिका पंत ने पीडियाट्रिक कैंसर का परिचय और पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी नर्स की भूमिका, डॉ. एस प्रिया द्वारा उपचार के दौरान पोषण की देखभाल के लिए प्रशिक्षण, डॉ. अंजू दुबे द्वारा रक्त उत्पादों के संकेत, प्रशासन और सावधानियों, डॉ. इंडुबाला मौर्या द्वारा बुरी खबर को कैसे संवेदनशीलता से व्यक्त करने का प्रशिक्षण, के.जी.एम.यू. के प्रो० निशांत वर्मा द्वारा पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी इमेरजेसीस मैनेजमेंट, आर.एम.एल.आई एम.एस. के चिकित्सक डॉ. सक्षम ने कीमोथेरेपी का सुरक्षित प्रशासन एवं प्रतिकूल प्रभावों का मैनेजमेंट एवं मेंदांता के चिकित्सक डॉ. राजपूत अभिषेक कुमार द्वारा बच्चों की पैलिएटिव केयर आदि के विषय में जानकारी दी गयी। साथ ही साथ संस्थान में बोन मेरो और इंट्राथीकल कीमोथेरेपी और सेंट्रल वेनस कैथेटर्स जैसे प्रोसीजर की व्यक्तिगत ट्रेनिंग दी गई।

हम इस साझेदारी के साथ समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दिखाते हुए, बच्चों के कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं। इम प्रशिक्षण में KSSSC, SGPGI, KGMU और RMLIMS से आई 45 नर्सों , ने प्रतिभागिता की।.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.