Wednesday , December 1 2021

आयुष्‍मान योजना : दो बाईपास सर्जरी करने के साथ ही एराज में अब तक 22 लाभार्थियों का इलाज

लखनऊ के 150 में से 55 मरीजों का पंजीकरण एराज हॉस्पिटल में

 

लखनऊ। आयुष्मान योजना के लागू होने के बाद एराज मेडिकल कालेज में गरीबों की सामान्य व जटिल सर्जरी निशुल्क की जा रही है, पूर्व में भी एराज मेडिकल कॉलेज में बहुत ही कम खर्च में सर्जरी होती आ रही हैं। यह कहना है डॉ. कर्नल डीके वासुन्कर का।  आयुष्‍मान योजना के तहत अस्‍पताल में 55 मरीजों को पंजीकरण हो चुका है। आपको बता दें कि पूरे लखनऊ में करीब 150 मरीजों को आयुष्‍मान योजना के तहत पंजीकरण किया गया है।

 

एराज मेडिकल कालेज एण्ड हॉस्पिटल के सीओओ डॉ. वासुन्कर ने पत्रकार वार्ता में बताया कि हाल ही में आयुष्‍मान योजना के तहत अस्पताल में हृदय की दो बाई पास सर्जरी की गयी। लखीमपुर से आए शत्रुहन एवं मऊ के इरशाद अहमद बाई पास सर्जरी के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि एराज मेडिकल कॉलेल एण्ड हॉस्पिटल आयुष्मान योजना में शामिल हो चुका है और वर्तमान में 55 मरीज पंजीकृत हैं।

 

उन्‍होंने बताया कि सर्जरी व इलाज के बाद 22 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। दो बाईपास के साथ दो अन्य मरीजों का हिप रिप्लेसमेंट भी किया गया है। पत्रकार वार्ता में मौजूद आयुष्मान योजना के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर डॉ. जकरिया ने बताया कि निजी क्षेत्र में एराज मेडिकल कालेज पहला ऐसा चिकित्सा संस्थान हैं जहां जटिल सर्जरी नियमित रूप से की जा रही हैं। लखनऊ में आयुष्मान योजना के तहत 150 के करीब मरीज पंजीकृत हैं जिसमें 55 अकेले एराज मेडिकल कालेज होना साबित करता है कि मरीजों का विश्वास इस चिकित्सालय पर औरों के मुकाबले अधिक है।

डॉ. वासुन्कर ने बताया कि एराज मेडिकल कालेज का लक्ष्य हमेशा से ही गरीबों व असहायों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना रहा है। वहां पूर्व में भी जिन मरीजों की गंभीर व जटिल सर्जरी हुई उसमें मरीजों को न्यूनतम खर्च उठाना पड़ा है। उन्होंने दोहराया कि एराज मेडिकल कालेज चिकित्सा के क्षेत्र में बिजनेस नहीं बल्कि जन सेवा के लिए जाना जाता है। आयुष्मान योजना के तहत चिकित्सालयों को जो धनराशि मिलती है जो यहां होने वाली सर्जरी के लिए काफी है इसी कारण एराज मेडिकल कॉलेज योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

 

इस अवसर पर डॉ. नवीन सिंह ने चिकित्सालय में पंजीकृत मरीजों की जानकारी देते हुए बताया कि मो. इब्राहिम, रमा देवी, सना तबस्सुम, सोनू व विद्यावती की जटिल सर्जरी होनी हैं। डॉ. वासुन्कर ने बताया कि चिकित्सालय अब कैंसर के क्षेत्र में कदम बढ़ा रहा है और जल्द ही कैंसर का इलाज व जरूरी सर्जरी की सुविधा भी चिकित्सालय में शुरू हो जाएगी।