Thursday , May 26 2022

महिलाओं को बताया मासिक धर्म के दौरान स्‍वच्‍छता का महत्‍व

बच्चियों से करें खुलकर बात ताकि‍ वे मानसिक रूप से रहें तैयार

लखनऊ। राजेन्‍द्र नगर हॉस्पिटल एवं आईवीएफ सेंटर में अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के उपलक्ष्‍य में मंगलवार को एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मलिन बस्तियों से आयी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्‍वच्‍छता के विषय में जानकारी दी गयी, तथा उन्‍हें 150 सेनेटरी पैड भी फ्री बांटे गये।

समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल आईएमए की महिला अध्‍यक्ष डॉ रुखसाना खान ने महिलाओं को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई का विशेष रूप से खयाल रखना चाहिये, उन्‍होंने कहा कि साफ-सफाई के अभाव में कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। उन्‍होंने कहा कि बहुत सी महिलाएं इस दौरान पुराने गंदे कपड़ों का इस्‍तेमाल भी करती हैं, जो कि गलत है। समारोह में डॉ हेमप्रभा गुप्‍ता ने भी अपने सम्‍बोधन में स्‍वच्‍छता को लेकर प्रकाश डाला।

इससे पूर्व अस्‍पताल की संचालिका डॉ सुनीता चन्‍द्रा ने आये हुए अतिथियों का स्‍वागत करते हुए उपस्थित म‍हिलाओं को सम्‍बोधित करते हुए अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि मासिक धर्म एक प्राकृतिक स्थिति है, इसके बारे में माताओं को चाहिये कि वे अपनी बच्चियों को समझाते हुए इस बारे में बतायें ताकि जब उसे मासिक धर्म की प्रक्रिया शुरू हो तो उसे कुछ अजीब सा न लगे।