Sunday , August 1 2021

उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए स्‍वस्‍थ वर्तमान जरूरी

केजीएमयू में पैरामेडिकल के विद्यार्थियों को पढ़ाया गया पर्यावरण का पाठ

लखनऊ। विद्यार्थियों को अगर अपना भविष्‍य उज्‍ज्‍वल बनाना है तो उसके लिए उन्‍हें अपने वर्तमान को स्‍वस्‍थ बनाना होगा। यह बात डीन पैरामेडिकल प्रो विनोद जैन द्वारा केजीएमयू इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज के द्वारा भविष्य एवं स्वस्थ वातावरण पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं प्रर्दशनी के मौके पर कार्यक्रम के उद्देश्‍य के बारे में जानकारी देते हुए कही। उन्‍होंने कहा कि हमारा भविष्य वर्तमान वातावरण पर निर्भर है। यदि आज हम स्वस्थ वातावरण में रहेंगे, तो हमारा भविष्य भी उज्ज्वल होगा। शनिवार को केजीएमयू इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज के द्वारा भविष्य एवं स्वस्थ वातावरण पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं प्रर्दशनी का आयोजन हुआ।

 

प्रो0 विनोद जैन ने कहा कि वायु, भूमि एवं जल का संरक्षण करते हुए तथा वातावरण को स्वस्थ बनाने का प्रयास कर, हमें समाज को भी जागरुक करते रहना है। यह कार्यक्रम इसी भावना को लेकर आयोजित किया गया है। जिसमें छात्र छात्राओें द्वारा बढ चढकर हिस्सा लिया गया एवं उनके द्वारा बनाये हुए पर्यावरणीय मॉडलों का प्रर्दशन किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केजीएमयू के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि जागरुकता से ही सफलता प्राप्त होगी। हमारे जीवनयापन के लिये शुद्ध वायु, शुद्ध अन्न एवं शुद्ध जल की आवश्यकता होती है। यह आवश्यक है कि जो हम कहते हैं हम उसको व्यक्तिगत व्यवहार में भी उपयोग में लायें तथा समाज में जागरूकता फैलायें। उन्होनें इस बात पर बल दिया कि डिस्पोजल, प्लास्टिक व्यापक रूप से समाप्त कर देना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि डीन नर्सिग मधुमति गोयल ने कहा कि हम सभी को नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए। यदि हम सब संकल्प लें कि हमें यह कार्य करना, तो कोई भी कार्य संभव है। इस अवसर पर प्रो0 गोयल ने छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि वह एक व्यसन छोड़ दें और परिसर की सफाई में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप में सहयोग दें।

 

डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो जीपी सिंह ने कहा कि हमे भविष्य के विषय में सोचना चाहिए। इसके लिए जन-आन्दोलन की आवश्यकता है। हम सब जागरूक हों और जागरूकता फैलायें। यही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।कार्यक्रम का स्वागत सम्बोधन सहायक अधिष्ठाता डॉ अनित परिहार तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो अतिन सिंघई द्वारा दिया गया।

प्रो0 मधुमती गोयल द्वारा विजयी क्विज प्रतियोगिता एवं प्रर्दशनी के विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजयी छात्र टीम-1 जोतिमा मौर्या, शिवम पाण्डेय और टीम-2 सरवन कुमार, मीनू को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया। प्रर्दशनी के विजयी प्रथम स्थान प्राप्त छात्राओं में मॉडल नं0 1 के श्रद्धा मोदनवाल, जया एवं मॉडल नं0 11 के आशीष चतुर्वेदी, अरविन्द कुमार गुप्ता, शिवानी वर्मा, रश्मि राय को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया। प्रर्दशनी के द्वितीय स्थान पर मॉडल नं0 3 के मनीष कुमार, मो0 उबैद और प्रियंका कुशवाहा रहें। प्रर्दशनी के तृतीय स्थान संयुक्त रूप से मॉडल नं0 5 के अलिया, पूजा रावत, सुमित कुमार गौतम एवं मॉडल नं0 7 के आकांक्षा दीप, माया पाण्डेय, अर्पिता यादव ने प्राप्त किया। मॉडल नं0 6 के सूरज कन्नौजिया, अरूशिका श्रीवास्तव एवं महिमा को सांत्वना पुरस्कार से प्रोत्साहित किया गया।

 

अधिष्ठाता पैरामेडिकल प्रो0 विनोद जैन ने इस बात पर बल दिया, कि समाज से जुड़े हुये हितोपयोगी कार्यक्रम निरन्तर इसी प्रकार संचालित किये जाते रहेंगे। जिससे छात्र-छात्राओं के कौशल विकास के साथ-साथ स्वस्थ समाज का भी निर्माण को सकें।

 

इस कार्यक्रम का संचालन दुर्गा गिरि ने किया। इस कार्यक्रम में  शालिनी गुप्ता, शिवानी श्रीवास्तव, मंजरी, वीनू दुबे, राघवेन्द्र, प्रहलाद, शिवांगी, श्याम जी रमन, रचना, यूसुफ, सोनिया और करमजीत का विशेष योगदान रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com