Wednesday , October 5 2022

प्रधानों के अधिकार बढ़ाने पर सरकार कर रही विचार

-पंचायतीराज संवाद कार्यक्रम में अपर मुख्‍य सचिव ने कहा, सीएम जल्‍दी ही लेंगे निर्णय

पंचायतीराज ग्राम प्रधान संगठन के उपाध्‍यक्ष ने कहा, मॉडल के रूप में विकसित हो रहे गांव

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। पंचायतीराज तथा ग्राम्य विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा है कि प्रधानों की समस्याओं के समाधान तथा अधिकारों में वृद्धि पर सरकार गम्भीरता से विचार कर रही है। प्रदेश के सभी 58 हजार से अधिक प्रधानों को लखनऊ बुलाकर इसकी घोषणा पर मुख्यमंत्री जल्द निर्णय लेने वाले हैं। उन्होंने प्रधानों पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार की अन्य सभी एजेन्सियों की तुलना में ग्राम पंचायतें बेहतर काम करती हैं।

मनोज कुमार सिंह आज पंचायतीराज संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। पंचायतीराज निदेशालय स्थित सभागार में प्रधानों से संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पंचायतीराज ग्राम प्रधान संगठन के साथ शासन तथा सरकार लगातार विचार-विमर्श कर रही है। वार्ता सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है। विभाग ने इस सम्बन्ध में कैबिनेट के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किये हैं। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जल्द इन पर निर्णय लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर के प्रधानों को बुलाकर उनके बीच इसकी घोषणा जल्द की जा सकती है।

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्द्रभूषण पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित संवाद कार्यक्रम के दौरान पंचायतीराज निदेशक अनुज कुमार झा ने विभागीय गतिविधियों पर चर्चा की। उपनिदेशक एस.एन.सिंह ने प्रधानों से बेहतर काम की अपील की। प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ अखिलेश सिंह ने कहा कि गांवों को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए अपने सहयोगी संगठन सेण्टर फॉर डेवलपमेंट एक्शन्स के साथ प्रयास शुरू कर दिये हैं। इस सम्बन्ध में ग्लोबल ग्राम प्रोजेक्ट का अपर मुख्य सचिव ने विमोचन किया। संवाद कार्यक्रम में संगठन के राज्य, मण्डल तथा जनपद स्तरीय पदाधिकारियों सहित 700 से अधिक प्रधानों ने भाग लिया।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए 5 जनप्रतिनिधियों को पंचायत पथिक अवॉर्ड से सम्मानित किया। सिद्धार्थनगर की हुसड़ी अवसानपुर ग्राम पंचायत के प्रधान दिलीप कुमार त्रिपाठी लखनऊ की लतीफपुर ग्राम पंचायत की तत्कालीन प्रधान श्वेता सिंह, अम्बेडकर नगर की थरियाकला की प्रधान अर्चना सिंह, गोरखपुर में कौड़ीराम के तत्कालीन जिला पंचायत सदस्य विनय वर्मा स्वर्णकार तथा बाराबंकी की चैनपुरवा ग्राम पंचायत में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए इंजीनियर निमित सिंह को सम्मानित किया गया।

पंचायतीराज विभाग के पूर्व प्रमुख सचिव डॉ ओमप्रकाश, संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रवीन्द्र राय, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष गोपीनाथ गिरि, कौशल किशोर पाण्डेय, प्रदेश उपाध्यक्ष घनश्याम पाण्डेय, हरस्वरूप व्यास तथा महासचिव गनेश ठाकुर आदि ने संवाद कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen − 13 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.