Friday , May 3 2024

प्री-हॉस्पिटल केयर देने वाले ईएमटी का सुरक्षित राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान

-ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज ने मनाया ईएमटी दिवस

सेहत टाइम्स

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में 108 एवं 102 एम्‍बुलेंस सेवा प्रदाता संस्‍था ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज की ओर से मंगलवार को ईएमटी (इमरजेंसी मेडिकल टेकनीशियन) दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर लखनऊ सहित विभिन्‍न जिलों में कार्यरत ईएमटी को उनके द्वारा किए जा रहे बेहतर कार्यों के लिए सर्टिफिकेट देकर सम्‍मानित किया गया।

सेवा प्रदाता संस्‍था के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट टीवीएसके रेड्डी ने सभी ईएमटी को उनके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा कि 108 एवं 102 एम्‍बुलेंस में प्री-हॉस्पिटल केयर ईएमटी के द्वारा दी जाती है। वह स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में अग्रिम पंक्ति में काम करते हैं और आपदा एवं आपात स्थितियों में महत्‍वपूर्ण सहायता प्रदान करते हैं।

ईएमटी को हमेशा से ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज का ‘हीरो’ माना जाता है। ईएमटी समाज में एक बेहतरीन उदाहरण पेश कर रहे हैं। मुसीबत में फंसे लोगों के जीवन को राहत पहुंचाकर ईएमटी एक सुरक्षित राष्ट्र के निर्माण में अहम योगदान दे रहे हैं। आपातकालीन स्थितियों में ईएमटी ने हमेशा यह साबित किया है कि प्रदेश की आम जनता की सेवा के लिए वह हमेशा तत्पर रहते हैं।

टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि एम्‍बुलेंसों में तैनात ईएमटी के नि:स्वार्थ सेवा भाव का ही परिणाम है कि अब तक उत्तर प्रदेश में 108 में लगभग 2.90 करोड़ एवं 102 सेवा में 7.90 करोड़ से अधिक लोगों को सेवाएं देते हुए उनकी जिंदगियां बचाई जा सकी हैं। ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज को सभी ईएमटी साथियों पर गर्व है।
मंगलवार को ईएमटी दिवस के अवसर जिलों में मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी व अन्‍य अधिकारियों व ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज के अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्यों के लिए ईएमटी को सम्‍मानित किया गया। इस अवसर पर एम्‍बुलेंसों में तैनात ईएमटी ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराया और लोगों को इमरजेंसी में बेहतर सेवाएं देने का संकल्‍प लिया।

गौरतलब है कि ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज द्वारा 2 अप्रैल को राष्ट्रीय ईएमटी दिवस घोषित किया गया है। यह पहल भारत में दी जाने वाली आपातकालीन चिकित्सीय सेवा के क्षेत्र में एक अविस्मरणीय कदम है। इसका मुख्य उद्देश्य सभी ईएमटी की सेवा की सराहना करने के साथ ही उनके योगदान को सम्मान देने की एक कोशिश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.