Saturday , February 4 2023

लोहिया संस्‍थान से कार्यमुक्‍त किये गये कर्मियों को डेढ़ माह से कागजों का इंतजार

-संस्‍थान प्रशासन के स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशालय को कागजात नहीं भेजने से तनख्‍वाह रुकी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान से कार्यमुक्‍त किये गये स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मियों के लास्‍ट पे सर्टीफि‍केट,  नो ड्यूज सर्टीफि‍केट, जीपीएफ, एनपीएफ पासबुक तथा बोनस की औपचारिकताएं 46 दिन बाद भी पूरी नहीं की गयी हैं, जिससे आगे के वेतन भुगतान में भी बाधा आ रही है, जिसको लेकर कर्मचारियों में गहरा आक्रोश है। इन कर्मचारियों का कहना है कि बोनस के लिए तो मुख्‍यमंत्री का आदेश दीपावली से पहले देने का था, लेकिन उनके आदेश का भी पालन नहीं किया गया, आधे से ज्‍यादा कर्मचारियों को बोनस नहीं मिला है। एक बैठक में इन कर्मचारियों ने कहा है कि यदि 16 जनवरी तक सभी कागजात नहीं मिले तो कार्यमुक्‍त किये गये सभी कर्मचारी संस्‍थान की निदेशक के कार्यालय के समक्ष एकत्र होंगे।

यह जानकारी यहां जारी विज्ञप्ति में देते हुए कर्मचारियों ने कहा है कि लोहिया अस्तित्व बचाओ मोर्चा के उपाध्यक्ष  चीफ फार्मासिस्‍ट दयाशंकर पांडे व महामंत्री राजेश कुमार श्रीवास्तव सहित अन्‍य कर्मियों के डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान से कार्यमुक्त  हुए लगभग 46 दिन बीत गए हैं। अभी तक आवश्‍यक कागज तक नहीं उपलब्‍ध कराये गये हैं इस सम्‍बन्‍ध में सदस्यों द्वारा फाइनेंस कंट्रोलर तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से मुलाकात कर शीघ्र दिलाने का अनुरोध किया था, मुख्य चिकित्‍सा अधीक्षक  ने कहा मेरे पास जिस जिस दिन पत्रावली आएगी उसी दिन साइन कर दूंगा लेकिन खेद की बात यह है कि 46 दिन बीत जाने के बाद भी चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय से पत्रावली वित्त नियंत्रक के कार्यालय में नहीं पहुंची जिसके कारण से कर्मचारियों के एलपीसी, जीपीएफ पासबुक, नो ड्यूज सर्टिफिकेट, प्रभार  प्रमाण पत्र किसी प्रकार का कोई कागज महानिदेशक को नहीं भेजा गया, इस वजह से कर्मचारियों को वेतन मिलने में परेशानी हो रही है महानिदेशालय के कर्मचारियों द्वारा बताया जा रहा है 16 जनवरी तक समस्त कागजात नहीं मिलेंगे तो  जनवरी का वेतन बनाने में मुश्किल होगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक कर्मचारी राजेश कुमार श्रीवास्तव की चार माह बाद भी 9 दिन का वेतन व अन्‍य कागजात भेजे गये हैं। इस वजह से चार माह से उन्‍हें तनख्‍वाह नहीं मिल पा रही है। इसी प्रकार चिकित्सालय में कार्यरत नर्सिंग अधीक्षक आशा कुशवाहा, जो मार्च 2023 में सेवानिवृत्त होने वाली हैं, उनकी किसी प्रकार की कोई पत्रावली आज  तक महानिदेशक चिकित्सा विभाग को उपलब्ध नहीं कराया गया  जिसके कारण से सेवानिवृत्त के उपरांत मिलने वाले समस्त देयों के भुगतान संबंधी पत्रावली लंबित है। 

कर्मियों ने कहा है कि यदि संस्थान द्वारा अति शीघ्र इसका निस्तारण नहीं किया जाता है तो 16 जनवरी को प्रभावित सभी कर्मचारी अपरान्‍ह 3 बजे डॉ राम मनोहर लोहिया  के निदेशक कार्यालय के सामने इकट्ठा हो और आगे की रणजीत तैयार करेंगे। आज की बैठक में मुख्य रूप से राजेश श्रीवास्तव, मनोज कुमार अवस्थी, कमलेश गौतम, आशा सिंह कुशवाहा, निशा वर्मा देशपांडे, अनिल कुमार, एसपी उपाध्याय, अनिल सिंह, रामा सिंह सहित मोर्चा के अन्‍य सदस्य उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 − three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.