Saturday , February 4 2023

डॉ मेहविश प्रतिष्ठित हीवेट सहित 13 सोने के तमगे लेकर बनीं केजीएमयू की टॉपर, डॉ गुंजन मेहता ने किया डेंटल में टॉप

-23 दिसम्‍बर को आयोजित होगा केजीएमयू का दीक्षांत समारोह

डॉ मेहविश अहमद (बायें) तथा डॉ गुंजन मेहता (दायें)

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ में इस वर्ष एमबीबीएस की छात्रा डॉ मेहविश अहमद ने प्रतिष्ठित हीवेट मे‍डल सहित 13 गोल्‍ड मेडल, 2 सिल्‍वर मेडल और 2 बुक प्राइज जीतकर सर्वश्रेष्‍ठ स्‍थान पर अपना नाम लिखाया है। जबकि बीडीएस में डॉ गुंजन मेहता ने 8 गोल्‍ड मेडल, 2 सर्टीफि‍केट तथा 1 कैश प्राइज हासिल कर टॉप किया है। एमबीबीएस में दूसरे स्‍थान पर डॉ दीपक बंसल ने 6 गोल्‍ड मेडल, 1 सिल्‍वर मेडल तथा एक सर्टीफि‍केट हासिल किये हैं और तीसरे स्‍थान पर डॉ अदिति चंद्रा को एक गोल्‍ड मेडल हासिल हुआ है। इसके अतिरिक्‍त डेंटल में दूसरे स्‍थान पर रहने वाली बीडीएस की डॉ नेहा रानी को 2 गोल्‍ड, चार सिल्‍वर तथा बेस्‍ट डेंटल इंटर्न डॉ प्रदीप जयाना को गोल्‍ड मेडल मिला है।  

यह जानकारी आज 6 दिसम्‍बर को केजीएमयू के ब्राउन हॉल में आयोजित पत्रकार वार्ता में कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी और उनके साथ शामिल अन्‍य पदाधिकारियों ने दी। पत्रकार वार्ता में कुलपति के साथ प्रति कुलपति प्रो विनीत शर्मा, डीन मेडिकल प्रो एके त्रिपाठी, डीन डेंटल प्रो एपी टिक्‍कू तथा डीन नर्सिंग डॉ पुनीता मनिक शामिल रहीं। दीक्षांत समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया के आने की संभावना है, हालांकि अभी उनके आने की सहमति नहीं प्राप्‍त हुई है। उनके अतिरिक्‍त कुलाधिपति राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल भी समारोह में शामिल होंगी।

डॉ पुरी ने बताया कि दीक्षांत समारोह आगामी 23 दिसम्‍बर को केजीएमयू के अटल बिहारी साइंटिफि‍क कन्‍वेंशन सेंटर में आयोजित किया जायेगा। कुलपति ने बताया कि दीक्षांत समारोह में जिन्‍हें सम्‍मानित किया जायेगा उनमें यूजी टॉपर्स की सूची में 41 छात्र-छात्राएं और एक फैकल्‍टी शामिल हैं। मेडल पाने वाले वालों में 23 छात्राएं और 18 छात्र हैं इस प्रकार 56 प्रतिशत छात्राएं और 44 प्रतिशत छात्र टापर्स बने हैं। टॉपर फैकल्‍टी प्रो एसके दास रहे हैं जिन्‍होंने डॉ केबी भाटिया गोल्‍ड मेडल हासिल किया है। यूजी यानी एमबीबीएस और बीडीएस के मेधावियों ने कुल 30 गोल्‍ड मेडल तथा 7 सिल्‍वर मेडल अपने नाम किये हैं। इनमें एमबीबीएस के मेधावियों ने 20 गोल्‍ड और तीन सिल्‍वर तथा बीडीएस के मेधावियों ने 10 गोल्‍ड और 4 सिल्‍वर मेडल पर अपना नाम लिखाया है। इसके अतिरिक्‍त पीजी के विद्यार्थियों ने 38 गोल्‍ड मेडल हासिल किये हैं, इनमें 35 मेडिकल के और 3 डेंटल के हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों के लिए नयी पहल

कुलपति ने बताया कि मेधावियों की डॉक्‍टरी की पढ़ाई में उनकी आर्थिक स्थिति बाधक न बने इसके लिए केजीएमयू द्वारा प्रत्‍येक वर्ष के दो छात्र-छात्राओं को चुना जायेगा। इस साल शुरू हुई इस सुविधा के तहत एमबीबीएस के दो विद्यार्थियों चुना गया है। इसी प्रकार डेंटल के डीन प्रो एपी टिक्‍कू ने बताया कि डेंटल की एलुमनाई एसोसिएशन ने आर्थिक रूप से कमजोर चार गर्ल्‍स टॉपर्स को प्रत्‍येक वर्ष पचास हजार रुपये की सहायता दी जायेगी। उन्‍होंने बताया कि इसी साल शुरू हुई इस पहल के तहत अगले वर्ष यह संख्‍या और बढ़ने की संभावना है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 − two =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.