Thursday , April 18 2024

लॉकडाउन अवधि में डॉ अजय सिंह ने बढ़ायी नेतृत्व क्षमता

-बर्लिन के इंस्‍टीट्यूट से ऑनलाइन किया सार्टीफि‍केट कोर्स

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 को लेकर देश में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि को लोगों ने विभिन्‍न तरीकों से काटा है,  कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्‍होंने इस अवधि का सदुपयोग करते हुए अपने कौशल में वृद्धि की। इनमें से एक हैं किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के बाल हड्डी रोग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अजय सिंह।

प्रोफेसर अजय सिंह ने बताया कि उन्होंने इंटरनेशनल बिजनेस मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट बर्लिन (जर्मनी) द्वारा कराए जाने वाले ऑनलाइन कोर्स लीडरशिप एंड टीम डेवलपमेंट के बारे में पढ़ा तो उन्होंने लॉकडाउन के पीरियड में इस कोर्स को करने का निर्णय लिया। उन्‍होंने  बताया कि इसके लिए मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट का लिटरेचर मुझे ऑनलाइन प्राप्त हो गया जिसको मैंने पढ़ा, इसके बाद इंस्टीट्यूट की तरफ से इसकी ऑनलाइन परीक्षा ली गई।

प्रोफेसर अजय सिंह

कोर्स के बारे में उन्होंने बताया कि किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम देने में उस कार्य को करने वालों की भूमिका सर्वाधिक अहम होती है, विशेषकर जिस कार्य को कई लोग मिलकर अंजाम देते हैं। ऐसे में आवश्यक यह है कि‍ उस काम को करने के लिए आपने अपनी टीम में कैसे लोगों का चुनाव किया है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि जिस प्रकार क्रिकेट मैच को जीतने के लिए बॉलिंग, बैटिंग, फील्डिंग सभी क्षेत्रों में कुशल और समर्पित लोगों की जरूरत होती है, और उनका चुनाव अत्यंत गंभीरता के साथ करना होता है, उसी प्रकार प्रत्येक कार्य के लिए टीम का चुनाव करते समय यह देखना जरूरी होता है कि उस टीम के सदस्यों के आपसी संबंध कैसे हैं, उन में तालमेल कितना है। इन सभी चीजों पर नजर रखने की जिम्मेदारी नेतृत्व कर रहे व्यक्ति यानी टीम लीडर की होती है। उन्‍होंने बताया कि मैंने जो इस प्रोफेशनल कोर्स को किया है,  इससे मैं उम्मीद करता हूं कि‍ आगे चलकर मेरे प्रोफेशन में सकारात्मक असर डालेगा।