Saturday , June 25 2022

डॉक्‍टर की सलाह वोट देने जरूर जायें पर सेहत का भी रखें ध्‍यान

गर्मी के मौसम में हो रहे मतदान को लेकर सावधानियां बरतने की सलाह

लखनऊ। राजधानी में 6 मई को चुनाव होने जा रहा है, सुशासन एवं लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए शतप्रतिशत मतदान आवश्यक है। गर्मी का मौसम है तेज धूप एवं लू चल रही है इसलिए मतदान के दिन कुछ सावधानियाँ अपना कर शतप्रतिशत मतदान के संकल्प को पूरा करना चाहिए।

 

वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने सलाह दी है कि मतदान के दिन प्रातः जल्दी मतदान करने जाय, जिससे गर्मी, धूप एवं लू से बचा जा सके। उन्होंने सलाह दी कि मतदान के दिन घर से निकलने के पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर जाना चाहिए, जिससे धूप एवं गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी न हो।

 

उन्होंने बताया कि तेज धूप आपको नुकसान कर सकती है, इसलिए सिर को ढंक कर चलना चाहिए तथा यदि सम्भव हो तो चेहरे पर धूप से बचने वाली क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि मतदान से वापस आने पर नाश्ता व भोजन घर पर ही करना चाहिए क्योंकि गर्मी के मौसम में बाजार का खाना, पानी एवं कटे फल आदि शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है। उन्होंने जनता से अपील की कि चुनाव के इस महापर्व में शतप्रतिशत मतदान को लोकतंत्र को मजबूत बनाये।

 

मतदान के लिए दिलायी शपथ

होम्योपैथिक चिकित्सकों, व्यापारियों एवं नागरिकों ने शिवाजी मार्केट, इन्दिरा नगर में अरूण होम्यो स्टोर के सामने एकत्र होकर लोकतंत्र को मजबूत करने एवं सुशासन के लिए शतप्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। यंग होम्योपैथिक डाक्टर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित बैठक में केन्द्रीय होम्योपैथिक परिषद के पूर्व सदस्य डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने शतप्रतिशत मतदान की शपथ दिलायी तथा कहा कि वोट आपका अधिकार तथा मतदान आपका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि मतदान कर ही अपने प्रतिनिधि का सही चुनाव कर सकते है। बैठक में डा0 अरूण प्रकाश, डॉ ज्ञानेन्द्र कुमार राय, डॉ सुनील वर्मा, ओमप्रकाश दुबे, मुन्ना लाल वर्मा, आरके तिवारी, विजय कुमार सिंह, आसिफ अली, मुलुक चन्द, सुनील कुमार आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।