Tuesday , November 29 2022

आहार सबसे अच्‍छी दवा, रसोई सबसे अच्‍छा दवाखाना

-पोषकता से भरपूर संतुलित आहार की जागरूकता के लिए एसजीपीजीआई में होगी वॉकथॉन

डॉ अनिता सक्‍सेना

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। राष्ट्रीय पोषण माह 2022 के अवसर पर उचित पोषण व संतुलित आहार  के विषय में जन जागरूकता फैलाने के लिए संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान का नेफ्रोलॉजी विभाग, रेनल न्यूट्रीशन एंड मेटाबॉलिज्म सोसायटी, और डायटेटिक्स विभाग, संजय गांधी पी जी आई, फैकल्टी क्लब के सहयोग से 28 सितंबर 2022 को  वॉकथॉन का आयोजन कर रहा है जो प्रातः 6 बजे हॉबी सेंटर से प्रारंभ होगी जो यहां से पी एम एस एस वाई बिल्डिंग, नवीन ओपीडी बिल्डिंग, प्रशासनिक भवन होते हुए 7 बजे तक वापस हॉबी सेंटर पहुँच कर समाप्त होगी।

यह जानकारी देते हुए नेफ्रोलाजी विभाग की प्रोफेसर व सचिव, रीनल न्यूट्रीशन एंड मेटाबॉलिज्म सोसायटी डॉ अनीता सक्‍सेना ने बताया कि

वॉकथॉन को संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। तय की गई दूरी 1.5- 2.0 किलोमीटर होगी। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का विषय “पंचायत पोषण” है। जायके की दुनिया का जश्न मनाएं ” इस गतिविधि का उद्देश्य स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने के बारे में जागरूकता लाना है। 

डॉ अनीता का कहती हैं कि 50 किलो वजन वाले एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को 1750 कैलोरी (किलो कैलोरी में 50 वजन x35 ऊर्जा किलो कैलोरी में) की आवश्यकता होती है। उन्‍होंने कहा कि अमीरों के रोगों जैसे हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, श्वसन रोग और स्मृति लोप ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है और विकासशील देशों में भी यह प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है।

उन्‍होंने बताया कि गैर-संचारी रोगों से वार्षिक रूप से 35 मिलियन से अधिक लोगों की मृत्यु होती है, जिसके लिये मुख्य रूप से चार प्रमुख जोखिम कारक उत्तरदायी हैं: आहार, शराब, तंबाकू और शारीरिक निष्क्रियता। खराब आहार से नुकसान अन्य तीन जोखिम कारकों से अधिक है। खराब आहार मुख्य रूप से संपूर्ण विश्व में विद्यमान अस्वस्थ खाद्य वातावरण को दर्शाता है, जिसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ की प्रभुता है, जिसमें अधिकाधिक नमक होता है। भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में लगभग 762 मिलियन लोग हैं। वर्तमान में 234 मिलियन वयस्क उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं और कुल मिलाकर यह 30.7% है।

उन्‍होंने कहा कि आहार सबसे अच्छी दवा है और आपकी रसोई सबसे अच्छा दवाखाना। मधुमेह, उच्च रक्तचाप सहित गंभीर गैर-संक्रामक रोगों को रोकने या कम करने के लिए जादू आपकी रसोई में है। आप जो भोजन करते हैं, वह दवा के रूप में काम करता है और निरंतर बढ़ती बीमारियों को रोकने और गोलियों की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है, और वास्तव में, समय के साथ उन्हें पूरी तरह से समाप्त कर सकता है। तनाव सबसे बड़ा हत्यारा है और तनाव के साथ आने वाली बुराई उच्च रक्तचाप और मधुमेह है। 

डॉ अनीता ने अपील की है कि 28 तारीख की सुबह वॉकथॉन में शामिल हों और स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में और अधिक जानें। वॉकथॉन के बाद जलपान होगा और सभी प्रतिभागियों को रिटर्न गिफ्ट के रूप में एक साबुत अनाज दिया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि वॉकथॉन शुरू करने से पहले जुंबा इंस्ट्रक्टर के मार्गदर्शन में 15 मिनट वार्मअप एक्सरसाइज होगी। प्रतिभाग करने वालों को सुबह 5.45 बजे तक हॉबी सेंटर में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी। उन्‍होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए 9453019812, 8004904354 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × five =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.