Friday , April 26 2024

प्रो एमके मेहरा व्‍याख्‍यान में नेत्र बैंकिंग के विकास और भविष्‍य की चुनौतियों पर चर्चा

-केजीएमयू के नेत्र विज्ञान विभाग ने मनाया अपना स्‍थापना दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। नेत्र विज्ञान विभाग, केजीएमयू ने 5 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाया इसके साथ ही इस मौके पर 13वें प्रोफेसर एमके मेहरा व्याख्यान डॉ जेकेएस परिहार,  सेवानिवृत्त अतिरिक्त महानिदेशक, सशस्त्र बल चिकित्सा  नेत्र विज्ञान ने “भारत में नेत्र बैंकिंग का विकास और भविष्य की चुनौतियां” पर व्याख्यान दिया। 

यह जानकारी देते हुए विभागाध्‍यक्ष प्रो अपजित कौर ने बताया कि व्‍याख्‍यान में डॉ परिहार ने कॉर्नियल प्रत्यारोपण के इतिहास, इसकी चुनौतियों और मौजूदा स्थिति में किस प्रकार सुधार किया जा सकता है, इसके लिए उठाये जाने वाले कदमों के बारे में बताया।  

समारोह के मुख्‍य अतिथि कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) बिपिन पुरी ने इस मौके पर विभाग को बधाई देते हुए विभाग के इतिहास के बारे में चर्चा की। विभागाध्यक्ष प्रो अपजीत कौर ने वार्षिक विभागीय प्रगति प्रस्तुत करते हुए ओपीडी की अधोसंरचना के उन्नयन का अनुरोध किया।

उन्‍होंने बताया कि प्रो एम के मेहरा व्याख्यान नेत्र विज्ञान विभाग द्वारा प्रो मेहरा की स्मृति में प्रतिवर्ष मनाया जाता है।  कोविड महामारी के बाद से, यह पहला अवसर था जब नेत्र विज्ञान विभाग ने वक्ता और अन्य विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति के बीच स्थापना दिवस और डॉ एम के मेहरा व्याख्यान मनाया।  प्रो अपजीत कौर ने बताया कि विभाग ने इस मौके पर विभाग के कर्मियों को सम्मानित किया। इस  समारोह में देश के विभिन्न राज्यों में रह रहे केजीएमयू के नेत्र विज्ञान विभाग के लगभग 50 पूर्व छात्र भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.