Friday , April 19 2024

बढ़ रहा कोविड, लखनऊ में कोरोना के 64 नये मरीजों का पता चला

-संक्रमण से बचने के लिए सीएमओ ने दी सतर्कता बरतने की सलाह

-इस रविवार मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेले में 4614 मरीजों ने उठाया लाभ

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज 9 अप्रैल को कोविड के नये 64 मरीजों का पता चला है। इसके बाद अब जिले में वर्तमान में कोविड सक्रिय मरीजों की संख्‍या 225 हो गयी है। आज मिले 64 मरीजों में आलमबाग के 15, इन्दिरानगर-7, अलीगंज-7, सिल्वर जुबली-7, एन0के0 रोड-7, टूडियागंज-4, रेडक्रास-5, ऐशबाग-4, सरोजनीनगर-3, चिनहट-3, गुडम्बा-1 तथा गोसाईगंज का एक मरीज शामिल है। आज 19 व्यक्ति कोविड संक्रमण से स्वस्थ भी हुए।

सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने सभी को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए साविधानियां बरतनी  चाहिए। सावधानियों के बारे में बताते हुए सीएमओ ने कहा कि वृद्ध एवं बच्चों को भीड़-भाड वाली जगहों पर ले जाने से बचें। सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों, बाजारों एवं अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क, सेनेटाइजर की व्यवस्था करते हुए सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करें।

इस बीच आज जिले के सभी ग्रामीण व नगरीय  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा इस मौके पर कहा कि  कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें। मास्क लगाएं, दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और बार-बार अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते रहें।  

प्रत्‍येक रविवार को आयोजित होने वाले आरोग्य मेले में  गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन  सेवाएं,  पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व  निमोनिया की रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएं दी जा रही हैं। कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है। 

परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वाइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है  और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। 

इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू, एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय  उन्मूलन कार्यक्रम,  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों  के स्टॉल लगाए गए।  मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने भी अपना स्टाल लगाया।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि जिले  के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल 4614 लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें  1899 पुरुष,  1970 महिलायें  और  745 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 14 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इसके साथ ही  71 लोगों ने कोविड  एंटीजन टेस्ट कराया,  सभी निगेटिव आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.