Thursday , October 28 2021

मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, यूपी में पहुंचेगी 14 जनवरी के आसपास

-केद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन का ऐलान और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को आशा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 वैक्‍सीन मकर संक्रांति यानी 14 जनवरी के आसपास उपलब्‍ध हो जायेगी। इस बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि पूरे देश को कोरोना वैक्‍सीन मुफ्त में लगायी जायेगी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तारीख घोषित करने से पहले इसका अभ्‍यास करना आवश्‍यक है, इसी का ट्रायल पूरे देश में चल रहा है।

यह महत्‍वपूर्ण जानकारी योगी ने शनिवार 2 जनवरी को अपने दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचने के बाद कलेक्‍ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम के मौके पर दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिवक्ताओं को 9.08 करोड़ की लागत से कलेक्ट्रेट एवं सदर तहसील में बनने वाले अधिवक्ता चैंबर भवन का तोहफा दिया।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड-19 वैक्सीन मकर संक्रांति के करीब उपलब्ध कराई जाएगी। योगी ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन चल रहा है। ड्राई रन को 5 जनवरी को पूरे राज्य में चलाया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि वे वैक्सीन को मकर संक्रांति के करीब लाने में कामयाब होंगे और कोरोना वायरस को सफलापूर्वक हराएंगे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 के खिलाफ मुहिम की शुरुआत मार्च 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में की थी और इस साल की शुरुआत में वे भरोसे के साथ तह सकते हैं कि वैक्सीन का ड्राई रन 5 जनवरी को पूरे राज्य में किया जाएगा और वैक्सीन को मकर संक्रांति के करीब उपलब्ध करा दिया जाएगा।

ज्ञात हो कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ऐलान किया है कि देश भर में लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की तैयारी पूरी है और वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख की घोषणा से पहले तैयारियों को परखना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय देश भर के 116  जिलों में 259 केंद्रों पर ड्राई रन कर रही है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ड्राई रन के जरिए कोरोनो वैक्सीन की लॉजिस्टिक्स और ट्रेनिंग समेत गतिविधियों में लूपहोल का पता चल सकेगा।