Thursday , January 20 2022

पेट में अक्‍सर हो दर्द या फि‍र मलद्वार से आये खून, तो इसे नजरंदाज न करें

-अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर पर लगा फ्री गैस्ट्रो कैम्‍प, फाइब्रोस्‍कैन जांच भी हुई मुफ्त

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। अक्‍सर पेट दर्द, मलद्वार से खून आये तो इसे नजरंदाज न करें ये लक्षण पेट में किसी गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं, ये लक्षण अगर 50 वर्ष से ज्‍यादा की आयु वालों के नजर आयें तो कतई लापरवाही न बरतें, क्‍योंकि ये लक्षण कैंसर के भी हो सकते हैं, ऐसे में किसी विशेषज्ञ से अवश्‍य सम्‍पर्क करना चाहिये।

यह सलाह आज यहां आलमबाग स्थित अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर में गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट डॉ सुधीर तिवारी ने हॉस्पिटल में आयोजित फ्री कैम्‍प में आये मरीजों एवं उनके परिजनों को काउंसलिंग करते हुए दी। उन्‍होंने बताया कि शराब के सेवन से पेट और लिवर सम्‍बन्‍धी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। उन्‍होंने इन बीमारियों के बारे में विस्‍तार से जानकारी देते हुए इनसे कैसे बचा जा सकता है, इसके बारे में बताया। इसके अतिरिक्‍त डॉ तिवारी ने बताया कि बहुत से लोग बिना डॉक्‍टर की सलाह के दवाओं का सेवन करते हैं, यह करना भी ठीक नहीं है, क्‍योंकि एक चिकित्‍सक ही समझ सकता है कि आपको किस प्रकार का रोग है और उसमें कौन सी दवा कितनी मात्रा में लेना उचित रहेगा।

आज के शिविर में 55 लोगों का परीक्षण किया गया। शिविर में रोगियों की फाइब्रोस्‍कैन नाम की जांच भी फ्री की गयी, इस जांच से पता चलता है कि लिवर की स्टिफनेस कितनी है यानी लिवर कितना फैटी, सख्‍त या मुलायम है।