Saturday , May 18 2024

चंद्रशेखर के सपनों को नयी उड़ान दी मुख्‍य सचिव ने : दयाशंकर सिंह

-जननायक चंद्रशेखर अस्‍पताल एवं कैंसर इंस्‍टीट्यूट इब्रा‍हिम पट्टी बलिया  को दान में मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्‍बुलेंस को किया रवाना

 -लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में आयोजित भव्‍य समारोह में परिवहन मंत्री ने दिखायी हरी झंडी

सेहत टाइम्‍स 

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के सपनों के अस्‍पताल जननायक चंद्रशेखर अस्‍पताल एवं कैंसर इंस्‍टीट्यूट इब्रा‍हिम पट्टी बलिया को दान में  मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्‍बुलेंस को आज यहां डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान से उत्‍तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह एम्‍बुलेंस चंद्रशेखर के राजनीतिक सलाहकार रह चुके एचएन शर्मा के प्रयासों एवं हमदर्द नेशनल फाउंडेशन और एसएन गुप्‍ता के सौजन्‍य से प्राप्‍त हुई है।

इस मौके पर मुख्‍य अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि चंद्रशेखर के सपनों को पूरा करने और अस्‍पताल को विस्‍तारित करने का कार्य जो मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा किया गया है वह काबिलेतारीफ है। उन्‍होंने बताया कि चंद्रशेखर ने इस अस्‍पताल का सपना वर्षों पहले तब देखा था जब उनके पांव में फोड़ा हो गया था। फोड़े का इलाज गांव के ही किसी अप्रशिक्षित व्‍यक्ति द्वारा किया गया था जिससे उन्‍हें बहुत तकलीफ हुई थी। उसी समय उन्‍होंने सोचा था कि जब कभी मुझे मौका मिलेगा तब मैं गांव में अस्‍पताल खोलूंगा। परिवहन मंत्री ने बताया कि इसके बाद 1952 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने बलिया के उस गांव में अस्‍पताल की नींव रखी थी, इसी अस्‍पताल को आज मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के प्रयासों से सुपर स्‍पेशियलिटी कैंसर अस्‍पताल का रूप मिल रहा है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि अस्पताल से बलिया के आसपास के जिले के लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस आज के समय में बहुत जरूरी है यह लोगों को मेडिकल सुविधाओं के साथ उनके घर या दुर्घटना स्थल से अस्पताल पहुंचाने में मदद करता है एवं लोगों की जान बचाने में इसका अहम रोल होता है। इस सुविधा के शुरू होने से उक्त अस्पताल में सुविधाएं और बेहतर होगी।

समारोह में आरएमएल संस्‍थान के अध्‍यक्ष व मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने एम्‍बुलेंस मिलने पर खुशी जताते हुए इसके लिए प्रयास करने वाले एचएन शर्मा तथा एम्‍बुलेंस देने वाले हमदर्द नेशनल फाउंडेशन और एसएन गुप्‍ता को बधाई देते हुए कहा कि इस मौके पर मैं एक खुशखबरी देना चाहता हूं कि लोहिया संस्‍थान को कल ही एनएबीएच द्वारा मान्‍यता मिली है, उन्‍होंने बताया कि यूपी का यह पहला सरकारी क्षेत्र का संस्‍थान है जिसे यह गौरव प्राप्‍त हुआ। इसे हमेशा बना कर रखियेगा। उन्‍होंने कहा कि‍ दूसरे सरकारी अस्‍पताल भी एनएबीएच के प्रमाण के लिए कोशिश करें।

इससे पूर्व निदेशक प्रो सोनिया नित्‍यानंद ने आये हुए अतिथियों का स्‍वागत करते हुए कहा कि हमारे संस्‍थान में कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन ऑन्‍कोलॉजी, मेडिकल ऑन्‍कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्‍कोलॉजी और हेमेटोलॉजी ऑन्‍कोलॉजी से सम्‍बन्धित इलाज की समस्‍त सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। संस्‍थान में स्‍पेशियलिटी के साथ ही सुपर स्‍पेशियलिटी सुविधाएं भी मौजूद हैं। उन्‍होंने कहा कि जननायक चंद्रशेखर अस्‍पताल एवं कैंसर इंस्‍टीट्यूट इब्रा‍हिम पट्टी बलिया को हमारे इंस्‍टीट्यूट से पूरा सहयोग मिलेगा।

इस मौके पर प्रमुख सचिव चिकित्‍सा शिक्षा आलोक कुमार, एसजीपीजीआई और कल्‍याण सिंह कैंसर इंस्‍टीट्यूट के निदेशक प्रो आरके धीमन, एचएन शर्मा, सुधीर हलवासिया, गौरव गुप्‍ता, शौकत मुफ्ती इत्यादि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ एपी जैन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.