Wednesday , July 6 2022

भाजपा पार्षद ने नगर निगम जोनल अधिकारी को बताया तानाशाह

– कहा, स्‍ट्रीट वेंडिंग अधिनियम के विरुद्ध कार्य करते हुए भूतनाथ में चलवाया बुलडोजर

-महापौर से की अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही व नियमों का पालन कराने की मांग

दिलीप श्रीवास्तव

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। भाजपा पार्षद दिलीप श्रीवास्‍तव ने लखनऊ नगर निगम की जोनल अधिकारी के द्वारा आज भूतनाथ क्षेत्र में बुलडोजर चला कर गरीब वेंडर्स पर की गयी कार्यवाही को स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014   के विरुद्ध बताते हुए उन पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि अतिक्रमण के नाम पर नियमों को ताक पर रखकर अधिकारी गरीब स्ट्रीट वेंडरों पर बुलडोजर चला रही हैं।

भाजपा पार्षद दिलीप श्रीवास्तव ने आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के नियमों,व उसकी समीक्षा के लिए बनाई गई पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी के महत्वपूर्ण सुझावों की अवहेलना लखनऊ नगर निगम जोन 7 की तानाशाह जोनल अधिकारी कर रही है। सभी नियमों, कानून को ताक पर रखकर आज भूतनाथ इंदिरानगर लखनऊ में क्रूरता पूर्ण ढंग से स्वयं इंस्पेक्टर बनते हुए गरीब स्ट्रीट वेंडरों पर पुलिस की उपस्थिति में बुलडोजर चलवाकर तहस-नहस कर दिया।

उन्होंने आरोप लगाया कि स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा जोनल अधिकारी को जानकारी दी गयी कि निदेशक स्थानीय निकाय निदेशालय द्वारा 17 मई 2022 को समस्त नगर आयुक्तों को पत्र भेजा गया था जिसमें वर्णित है -स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के क्रियान्वयन के संदर्भ में आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार के पत्र संख्या के-13011(1)/7/2021 यू.पी.ए.-आई-यू.डी.(ई.-9105152) दिनांक 22 फरवरी 2022 को पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी द्वारा महत्वपूर्ण सुझावों वाले इस पत्र में बिंदु संख्या 6 में वर्णित है कि जब तक स्ट्रीट वेंडरों के सर्वेक्षण के कार्य पूर्ण न हो जायें एवं वेंडिंग सर्टिफिकेट निर्गत न हो जाये तब तक किसी भी स्ट्रीट वेंडर को बेदखल न किया जाए। साथ ही बिंदु संख्या 7 पर वर्णित है कि वेंडिंग जोन का स्पष्ट रूप से चिन्हांकन/सीमांकन होना चाहिए। साथ ही वेन्डिंग जोन व स्ट्रीट वेंडर्स को जबरदस्ती न हटाने के संदर्भ में भी है। उन्‍होंने बताया कि साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा भूतनाथ पर वेंडिंग जोन की सूची का पत्र भी दिया गया पर अधिकारी मानी नहीं और अभद्रतापूर्ण ढंग से वार्ता करते हुए उन्होंने गरीबों पर बुलडोजर चलवाकर मुख्यमंत्री के आदेशों की अवहेलना की। उन्‍होंने कहा कि यही नहीं लखनऊ के टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक भी 27 मई को प्रस्तावित है।

दिलीप श्रीवास्‍तव ने महापौर से तानाशाह व अनुभवहीन गरीबों की रोजी रोटी पर बुलडोजर चलवाने वाली जोनल अधिकारी की शिकायत की है औऱ उनके खिलाफ कार्यवाही की मांग भी की। इसके साथ ही उन्होंने स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के क्रियान्वयन व पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी के महत्वपूर्ण सुझावों के पालन की मांग भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 12 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.