Friday , May 3 2024

कोविड संक्रमण की सेकंड वेव न आये, इसके लिए लिए रहें सावधान

-संक्रमण कम हुआ है, समाप्‍त नहीं, खुद भी बचें और दूसरों को भी बचायें

अमित मोहन प्रसाद

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने कोविड संक्रमण की सेकंड वेव की स्थिति उत्‍तर प्रदेश में न आने के लिए सावधान रहने की अपील करते हुए कहा है कि कोविड के मरीजों में संक्रमण की संख्या में कमी आयी है एवं संक्रमण से मृत्यु में भारी कमी आयी है लेकिन संक्रमण समाप्त नहीं है। ऐसे में सतर्क रहना, सावधान रहना बहुत जरूरी है।

पत्रकारों से वार्ता में उन्‍होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि यूरोपीय देशों सहित भारत में भी कुछ प्रान्तों में संक्रमण घटने के बाद पुनः बढ़ रहा है। संक्रमण की ‘सेकंड वेव’ की स्थिति हमारे प्रदेश में न आए इसके लिए हमें सावधान रहना होगा और संक्रमण से बचाव की सभी सावधानियों को अपनाते हुए स्वयं को तथा अन्य लोगों को भी बचाना है, जिससे प्रदेश में संक्रमण के गिरते स्तर को और नीचे ले जाया जा सके, ताकि प्रदेश में संक्रमण नगण्य हो जाय।

श्री प्रसाद ने बताया कि जब तक कोविड-19 की निश्चित दवा या वैक्सीन नहीं आती तब तक संक्रमण से बचाव ही सबसे अच्छा उपचार है। उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर हम खुद बच सकते हैं और दूसरों को इस संक्रमण से बचा भी सकते हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सकीय उपचार के लिए ई-संजीवनी पोर्टल शुरू किया गया है। ई-संजीवनी के माध्यम से 2,216 लोगों ने चिकित्सकीय परामर्श लिया। अब तक कुल 1,35,027 लोगों ने ई-संजीवनी पोर्टल पर चिकित्सकीय परामर्श लिया।

यूपी में 24 घंटों में 29 की मौत, 3033 नये मामले

इस बीच उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोविड के 3033 नए मरीज मिले हैं, जबकि 29 लोगों की मृत्यु हुई है इस अवधि में 3662 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। इस समय सक्रिय रोगियों की प्रदेश में कुल संख्या 38082 है।

13 अक्टूबर को जारी दैनिक रिपोर्ट के अनुसार सर्वाधिक 9 मौतें राजधानी लखनऊ में हुई हैं जबकि अयोध्या में तीन, वाराणसी, सीतापुर में दो-दो लोगों की तथा कानपुर नगर, गोरखपुर, मेरठ, मुरादाबाद, बाराबंकी, महाराजगंज, इटावा, बस्ती, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरैया और एटा में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है।

राज्य के 75 जिलों में से 9 जिलों में अब भी नए मरीजों की संख्या प्रत्येक में 3 अंकों में है, इनमें लखनऊ में 270, कानपुर नगर में 103, प्रयागराज में 148, गोरखपुर में 134, गाजियाबाद में 110, वाराणसी में 266, गौतम बुद्ध नगर में 105, मेरठ में 140 और मुरादाबाद में 183 नए मरीज मिले हैं, शेष 66 जिलों में यह संख्या इकाई या दहाई में है।