Wednesday , January 26 2022

जागरूक रहकर ही बचा जा सकता है एड्स से, जागरूक रहें और दूसरों को करें

-विश्‍व एड्स दिवस पर आईएमए लखनऊ ने नुक्‍कड़ नाटक, पोस्‍टर के माध्‍यम से किया जागरूक


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा के तत्वावधान में विश्व एड्स दिवस के मौके पर एक 1 दिसम्‍बर को नि:शुल्क जागरूकता कैंप, पोस्टर प्रदर्शनी व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। यहां रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन आई एम ए लखनऊ के सचिव डॉ संजय सक्सेना द्वारा किया गया।


आईएमए लखनऊ के अध्यक्ष डॉ मनीष टंडन ने बताया कि‍एड्स जैसे रोगों के लिए बचाव बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनता को जागरूक करने के लिए ही आईएमए के माध्यम से पोस्टर व नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्‍होंने कहा कि एड्स को फैलने के लिए आवश्‍यक है कि यह ध्‍यान रखा जाये कि सं‍क्रमित सुई का इस्‍तेमाल न हो, यानी अगर एक व्‍यक्ति के लिए एक ही सुई का इस्‍तेमाल किया जाये। उन्‍होंने कहा कि पहले की अपेक्षा लोगों में एड्स से बचाव के प्रति जागरूकता आयी है लेकिन फि‍र भी अभी इस बारे में बहुत जागरूक होने के साथ ही लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

सचिव डॉ संजय सक्‍सेना ने कहा कि मुख्‍य रूप से संक्रमित रक्‍त, असुरक्षित यौन सम्‍बन्‍धों के चलते होने वाले इस रोग से बचने के लिए यह जरूरी है कि हम इसके प्रति जागरूक रहें। उन्‍होंने कहा कि अक्‍सर देखा गया है कि लोग कहीं भी अप्रशिक्षित व्‍यक्ति से इलाज कराते लेते हैं, इंजेक्‍शन आदि लगवाते हैं, कई बार इस्‍तेमाल की हुई सुई को बार-बार प्रयोग में ले लेते हैं। ऐसे में यह आवश्‍यक है हमेशा प्रशिक्षित कर्मी से ही इंजेक्‍शन, ग्‍लूकोज आदि चढ़वायें और उस समय यह सुनिश्चित कर लें कि आपके लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली सुई नयी है अथवा नहीं।

इस मौके पर आयोजित शिविर में आए पैरामेडिकल इंस्टिट्यूट वह नर्सिंग होम के 50 विद्यार्थियों व अन्य स्टाफ ने पोस्टर, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर राधा कृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट की ओर से भी जागरूकता पोस्टर को प्रस्तुत किया गया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ अनीता सिंह की भूमिका उल्लेखनीय रही। इस मौके पर आईएमए लखनऊ प्रेसिडेंट इलेक्ट 2022-23 डॉ जेडी रावत, डॉ अनीता सिंह, डॉ सरस्वती देवी, डॉ राकेश कुमार श्रीवास्तव, आई एम ए लखनऊ के मुख्य प्रवक्ता डॉ वीरेंद्र कुमार यादव, डॉ अंजना जैन, डॉ पूनम मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 10 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.