Tuesday , September 27 2022

महिला की मृत्‍यु की घटना के बाद नगर आयुक्‍त की सलाह, खतरनाक प्रजाति वाले कुत्‍ते पालने से बचें

-अमेरिकन पिटबुल, रॉटवीलर, साइबेरियन हस्‍की, डॉबरमैन पिन्‍स्‍चर, बॉक्‍सर ब्रीड्स को लेकर किया आगाह

-कैसरबाग में पिटबुल प्रजाति के पालतू कुत्‍ते ने नोच लिया था 82 वर्षीय महिेला को

सेहत टाइम्‍स  

लखनऊ। यहां कैसरबाग क्षेत्र में एक पिटबुल प्रजाति के कुत्ते द्वारा अपनी मालकिन पर हमला कर जान लेने की घटना के बाद नगर निगम ने नगरवासियों को खतरनाक प्रजाति वाले कुत्‍तों को पालने से बचने की सलाह दी है।

नगर आयुक्त, इन्द्रजीत सिंह द्वारा नगरवासियों को सलाह दी गयी है कि उन्हें इस प्रकार की खतरनाक प्रजाति के कुत्ते जैसे अमेरिकन पिटबुल, रॉटवीलर, साइबेरियन हस्‍की, डॉबरमैन पिन्‍स्‍चर, बॉक्‍सर ब्रीड्स (American Pitbull, Rottweiler, Siberian Husky, Doberman Pinscher, Boxer Breeds) को पालने से बचना चाहिये तथा Friendly छोटी Breeds ही पालना चाहिये। इसके अतिरिक्‍त कुत्तों के स्वभाव व प्रकृति पर विशेष ध्यान रखना चाहिये। यदि किसी प्रकार का स्वभाव में परिवर्तन प्रतीत हो तो निकटतम पशु चिकित्साधिकारी से सम्पर्क करना चाहिये।

उन्‍होंने कहा है कि बड़ी Breeds को पालने में सावधानी बरतनी चाहिये तथा प्रशिक्षित कुत्तों को ही पालना चाहिये। उनके खानपान का उनकी प्रकृति के अनुरूप व्यवस्था करनी चाहिये तथा खाना खाते समय कोई छेडखानी और मांसाहारी भोजन देने से बचना चाहिये। वर्तमान में लखनऊ नगर निगम द्वारा श्वान के अनुज्ञप्ति, नियन्त्रण और विनियमन उपविधि 2003 के अनुसार कार्यवाही की जा रही है जिसमें 5000 रुपये  तक जुर्माना करने का प्राविधान है। उपविधि के अनुसार कोई भी श्वान पालक अपने पालतू श्वान को ऐसे बांधेगा या रखेगा कि पड़ोसी को कोई दिक्कत न हो।

ज्ञात हो गत दिवस लखनऊ के कैसरबाग इलाके में 82 वर्षीय सेवानिवृत्त महिला शिक्षिका पर उन्‍हीं के पालतू पिटबुल कुत्ते ने अचानक हमला कर दिया था। आई हॉस्पिटल के नजदीक की इस घटना में कुत्‍ते ने महिला को बुरी तरह से नोच लिया था, जिससे महिला की मौत हो गयी थी। जिस समय यह घटना हुई उस समय महिला घर पर अकेली थी। महिला का बेटा एक जिम में ट्रेनर है जब वह लौटा तो उसने देखा तो फौरन अस्‍पताल ले गया जहां डॉक्‍टरों ने महिला का मृत घोषित कर दिया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.