Friday , May 3 2024

लेबर कॉलोनी पहुंचकर की बच्‍चों से लेकर बड़ों तक के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच

-केजीएमयू के आउटरीच प्रोग्राम के तहत दो दिवसीय शिविर आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (पैथोलॉजी विभाग और क्लिनिकल हीमोटोलोजी) के सहयोग से “प्रयास संकल्प का” और “रोटी कपड़ा फाउंडेशन” के तत्वावधान में दो दिवसीय नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया।

केजीएमयू मीडिया सेल द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि राजधानी लखनऊ के बागामऊ की लेबर कॉलोनी में 16 और 17 अगस्त को मुफ़्त हेल्थ चेकअप कैम्‍प केजीएमयू की कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद के मार्गदर्शन में सोशल आउटरीच प्रोग्राम के अंतर्गत आयोजित किया गया।

इसमें सामाजिक संस्था “प्रयास संकल्प का” की सचिव गरिमा प्रकाश तथा “रोटी कपड़ा फाउंडेशन” की उपाध्यक्ष आकांक्षा आनंद और अजय मेहरोत्रा का ख़ास सहयोग रहा। इसमें केजीएमयू के डॉ एसपी वर्मा, डॉ रश्मि कुशवाहा, डॉ वाहिद अली, डॉ गौरव, डॉ संजय, डॉ वैभव, डॉ फ़ातिमा और हीरेंद्र ने लोगों की जांच की तथा उन्हें मर्ज बताये।

डॉ एसपी वर्मा ने ऐसे हेल्थ चेकअप कैम्‍प को जरूरी बताया और सहयोग देने का भरोसा भी दिया। डॉ. रश्मि‍ कुशवाहा ने बच्चों के साथ-साथ वहां के बड़े बुजुर्गों को सेहत के प्रति सजग रहने के उपाय बताए और बच्चों को कॉपी, पेंसिल वितरित कर पढ़ने के लिए प्रेरित किया।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ इंदु सक्सेना ने महिलाओं को स्वस्थ रहने के उपाय बताए। MAGNIFUR LIFE SCIENCE के सौजन्य से मरीज़ों को मुफ़्त दवा वितरित की गईं, इनमें कैल्शियम, आयरन, मल्टीविटामिन, एंटीबायोटिक तथा अन्य प्रकार की दवाएं थीं।

शिविर में लगभग 100 मरीज़ों की जांच की गई तथा उनको उपचार दिया गया। जिन मरीज़ों में बीमारी के लक्षण पाए गए उन्हें केजीएमयू KGMU रेफ़र किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.