Friday , April 19 2024

घर में उपकरणों व दवाओं वाली फर्स्‍ट एड किट रखने की दी सलाह

-यूथ फार्मेसिस्ट फेडरेशन ने रिक्‍शा कॉलोनी में लगाया स्‍वास्‍थ्‍य शिविर

सेहत टाइम्‍स

लखनऊहमें अपने घर में ब्‍लड प्रेशर मशीन, ग्लूकोमीटर, थर्मामीटर सहित प्राथमिक उपचार के लिए कुछ औषधियां रखनी चाहिए, जिससे कभी भी आवश्यकता पड़ने पर मरीज की जिंदगी बचाई जा सके, साथ ही स्वास्थ्य की नियमित देखभाल भी की जा सके।

यह जानकारी रिक्शा कॉलोनी में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में आए हुए लोगों को संबोधित करते हुए फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने दी। उन्होंने हर घर में फर्स्ट एड किट बनाने की सलाह दी और बुजुर्गों तथा बच्चों का विशेष ध्यान रखने की अपील की। घरों में दवाएं कैसे रखें, एक्सपायरी डेट देखने, दवाएं खाते समय क्या सावधानी रखें इसकी भी जानकारी दी गई ।

यूथ फार्मेसिस्ट फेडरेशन द्वारा रिक्शा कॉलोनी सेक्टर एम 1 कानपुर रोड में एक निःशुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य जागरूकता शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 300 से अधिक मरीजों की जांच कर औषधियां दी गई तथा सैकड़ों मरीजों की ब्लड प्रेशर, शुगर, खून की जांच  भी हुई। कैंप में त्वचा रोग, सामान्य, सर्दी, जुकाम, बुखार, हड्डी रोगों के बीमार रोगी, बच्चे और महिलाओं ने स्वास्थ्य लाभ लिया। कैंप में बीमारियों से बचाव के तरीके भी समझाए गए और दवाई लेने का सही तरीका, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने, साफ-सफाई रखने, स्वच्छ पानी पीने की भी सलाह दी गई। शिविर में आए हुए चिकित्सकों एवं फार्मेसिस्टो  को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। अनिल दुबे जिला अध्यक्ष यूथ फार्मेसिस्ट फेडरेशन ने कहा कि गरीबों की सेवा हमारा लक्ष्य है। यूथ प्रदेश अध्यक्ष आदेश ने कहा कि जो मरीज कैंप में आए हैं उनका फॉलोअप भी किया जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें विशेषज्ञ राय भी दिलाई जाएगी।

क्षेत्रीय लोगों ने चिकित्सा शिविर को अत्यंत सराहनीय एवं पुनीत कार्य बताया उन्होंने कहा कि वास्तव में गरीबों की सेवा सच्चा मानव धर्म है और शिविर लगाकर सराहनीय कार्य किया गया है। फेडरेशन के पदाधिकारी धीरेंद्र, स्नेहा, उदया, अम्बरीष, राजनाथ, मधु सैनी, श्रद्धा, रोशनी, शाहरुख कुरेशी आदि ने शिविर में विशेष योगदान किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.