Friday , October 25 2024

आधुनिक चिकित्सा पद्धति में जन्मजात विकृतियां लाइलाज नहीं : पार्थ सारथी सेन

-जन्मजात विकृति क्लबफुट से ठीक हो चुके बच्चों को दिये गये उपहार

-लोहिया संस्थान में आरबीएसके के तहत अनुष्का फाउंडेशन के सहयोग से चल रहा है कार्यक्रम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम(आरबीएसके) के तहत स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान तथा कोटक महिन्द्रा एसेट मैनेजमेंट की पहल, स्वयंसेवी संस्था अनुष्का फाउंडेशन के सहयोग से बृहस्पतिवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में कार्यक्रम आयोजित हुआ। यह कार्यक्रम जन्मजात विकृति क्लब फुट से ठीक हो चुके बच्चों के सम्मान में आयोजित किया गया था।

प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पार्थ सारथी सेन शर्मा ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि अनुष्का फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा काम सराहनीय है। इनके सहयोग से पिछले पांच साल में क्लब फुट से ग्रसित 12,000 बच्चों की पहचान कर 1000 बच्चों का सफल उपचार किया गया है। आगे के लिए ऐसी रणनीति बनाई जाये कि क्लब फुट से पीड़ित कोई भी बच्चा इलाज से वंचित न रह जाए। उन्होंने कहा कि आधुनिक चिकित्सा पद्धति में जन्मजात विकृतियां लाइलाज नहीं हैं, यदि समय से पहचान और उपचार हो जाये।

महानिदेशक, परिवार कल्याण डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि जब समाज एक साथ खड़ा होता है तो किसी भी समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। चाहे वह क्लब फुट हो या कटे होंठ या तालू की समस्या हो।
महाप्रबंधक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आरबीएसके डॉ. मनोज शुक्ल ने बताया कि यह अनुष्का फाउंडेशन द्वारा समर्थित यूपी में क्लब फुट से पीड़ित 1000 से अधिक बच्चों के सफल इलाज का जश्न मनाने का कार्यक्रम है | आरबीएसके के तहत जन्मजात बीमारियों से पीड़ित बच्चों का निःशुल्क इलाज किया जाता है। इस मौके पर आशा कार्यकर्ताओं, आरबीएसके की मोबाइल हेल्थ टीम के सदस्यों और पोंसेट पद्धति के विशेषज्ञों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने क्लब फुट से पीड़ित बच्चों की पहचान और इलाज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कार्यक्रम के अंत में डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डा. सी.एम. सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सरकार-सामाजिक संस्थाओं के सहयोग पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि 2022 से अभी तक 1564 अन्य विकृतियों के बच्चों ने भी संस्थान की समर्पित पीडियाट्रिक ऑर्थो क्लीनिक से लाभ उठाया है। इस मौके पर कोटक महिन्द्रा बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पुश्किन मल्होत्रा, अनुष्का फाउंडेशन के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुरेश सुब्रमण्यम, संस्थान के अधिकारी और कर्मचारी, अनुष्का फाउन्डेशन के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.