Friday , March 29 2024

ब्राइट लैंड स्‍कूल में स्‍थापित किया गया ऋषि के वांग्‍मय साहित्‍य का 322वां सेट

 

गायत्री ज्ञान मंदिर इंदिरा नगर, लखनऊ चला रहा है ऋषि साहित्‍य का स्‍थापना अभियान

लखनऊ। गायत्री ज्ञान मंदिर इंदिरा नगर, लखनऊ के विचार क्रान्ति ज्ञान यज्ञ अभियान के अन्तर्गत गायत्री परिवार के संस्थापक युगऋषि पं0 श्री राम शर्मा आचार्य द्वारा रचित सम्पूर्ण 78 खण्डों का वांग्‍मय साहित्य के प्रचार-प्रसार का अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत अनेक संस्‍थानों आदि में इसका 78 खंडों का सेट स्‍थापित किया जाता है। इसी क्रम में 322वें सेट की स्‍थापना ‘ब्राइट लैण्ड स्कूल, छटामील, सीतापुर रोड, लखनऊ के केन्द्रीय पुस्तकालय’ में की गयी।

अभियान के मुख्‍य संयोजक उमानंद शर्मा के बताया कि वांग्‍मय साहित्‍य के इस सेट की स्‍थापना गायत्री ज्ञान मंदिर इन्दिरा नगर की सक्रिय कार्यकत्री सावित्री शर्मा ने अपने माता-पिता की स्मृति में संस्थान के पुस्तकालय में की, तथा इस अवसर पर शिक्षक/शिक्षिकाओं को अखण्ड ज्योति पत्रिका भेंट की। इसके अलावा इस मौके पर डॉ0 नरेन्द्र देव ने सभी छात्र-छात्राओं को एक-एक पाकेट बुक भेंट की।

इस अवसर पर उमानंद शर्मा ने वांग्‍मय साहित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऋषि साहित्य जीवन जीने की कला सिखाता है।  उन्‍होंने कहा कि ज्ञान-दान अपने पूर्वजों की स्मृति में करना चाहिये। डॉ0 नरेन्द्र देव ने छात्र-छात्राओं को निरोगी जीवन जीने के ऋषि सूत्र दिये। केके भारद्वाज ने ऋषि संदेश दिया। संस्थान के संयुक्त निदेशक रचित मानस ने धन्यवाद ज्ञापन व्यक्त किया।

इस अवसर पर अभियान के मुख्य संयोजक उमानंद शर्मा, उदयभान सिंह, डॉ0 नरेन्द्र देव, के.के. भारद्वाज तथा शारदा देवी, सावित्री शर्मा, चाँदनी शर्मा सहित शिक्षक-शिक्षिकायें एवं छात्र-छात्रायें मौजूद थे।