Tuesday , April 16 2024

यूपी में जरूरत 22 लाख यूनिट रक्‍त की, दान में मिलता है 16 लाख

-उत्‍तर प्रदेश में सिर्फ 7.6 प्रतिशत व्‍यक्ति ही करते हैं रक्‍तदान

-विश्‍व रक्‍तदाता दिवस पर किया नियमित रक्‍तदान का आह्वान

सेहत टाइम्‍स
लखनऊ। मानवता के लिए रक्त दान करें और अधिक से अधिक लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करें क्योंकि प्रदेश की आवश्यकता एवं उपलब्धता के अन्तर को पाटने के उद्देश्य से अधिक से अधिक लोगों द्वारा स्वैच्छिक रूप से रक्त दान किया जाना चाहिए। रक्तदान हमारा नैतिक दायित्व होने के साथ-साथ सेवा एवं धर्म का कार्य है। रक्त को संरक्षण करने की सीमित समयावधि होती है, इसे बहुत लम्बे समय तक सुरक्षित नहीं रखा जा सकता, इसलिए रक्तदान की निरन्तर आवश्यकता होती है। उक्त विचार उत्‍तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसाइटी की परियोजना निदेशक अमृता सोनी ने व्यक्त किया।


श्रीमती सोनी आज डॉ राम मनोहर लोहिया आर्युविज्ञान संस्थान में विश्व रक्तदाता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने बताया उप्र राज्य रक्त संचरण परिषद प्रदेश के सभी जनपदों में रक्त के बेहतर रख-रखाव एवं परीक्षण के लिए लगातार कार्य कर रहा है। जन सहयोग से इसे हम और प्रभावी व जनहितकारी बना सकते हैं।

कार्यक्रम में निदेशक राज्य रक्त संचरण परिषद डॉ हीरा लाल ने बताया कि प्रदेश में 22 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता है। वर्ष 2022-23 में 16 लाख यूनिट रक्त ही रक्तदान से एकत्रित किया गया, जो राज्य की जनसंख्या का 7.6 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि राज्य के 75 में 70 जिलों में ब्लड बैंक संचालित हैं, शेष में ब्लड बैंक स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अतिरिक्त राज्य मे 18 रक्त संग्रह एवं परिवहन वाहन, 23 रक्त परिवहन वाहन तथा 2 रक्त संग्रहण बस संचालित हैं, जिनके माध्यम से निरन्तर रक्त एकत्रित किया जा रहा हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य में 36 थैलेसीमिया एवं हिमोफीलिया के उपचार केन्द्र संचालित है। उन्होंने कहा कि यदि हम नियमित रक्तदान करेंगे तो किसी भी अप्रिय स्थिति में रोगी को रक्त के लिए नहीं भटकना पड़ेगा और इस तरह हम बहुत से लोगों का जीवन बचा सकते हैं।
कार्यक्रम में रक्त संग्रहण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थानों व 25 बार से अधिक रक्तदान करने वाले विभिन्न व्यक्तियों को सम्मानित भी किया गया।

ज्ञात हो कि विश्व रक्तदाता दिवस की पूर्व संध्या पर लोगों में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये थे। इसी क्रम में लोहिया संस्थान में कार्यक्रम से पूर्व आज बाइक रैली भी निकाली गयी। राज्य रक्त संचरण परिषद के सौजन्य से प्रदेश भर के सभी  जिलों में कई कार्यक्रमों के साथ रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर निदेशक राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान डॉ सोनिया नित्यानन्द, ब्‍लड बैंक प्रभारी डॉ वीके शर्मा, डॉ गीता सहित अन्‍य चिकित्‍सक, छात्र व स्‍वयंसेवक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन निमिषा सोनकर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.