Friday , August 6 2021

उत्‍तर प्रदेश में 12 विभाग मिलकर करेंगे संचारी रोगों पर नियंत्रण

पहली जुलाई से एक माह के लिए चलाया जायेगा अभियान

लखनऊ उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशान्त त्रिवेदी ने कहा कि संचारी रोग पर नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए 1 जुलाई से 31 जुलाई तक प्रदेश में अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश के 12 विभागों द्वारा आपस में समन्वय बनाकर कार्ययोजना के अनुरूप कार्य सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों द्वारा अपने से संबंधित कार्य प्राथमिकता से कराये जायेंगे ताकि संचारी रोग पर पूर्ण नियंत्रण किया जा सके। सभी विभाग अपने अधीन जिले के विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दें, जिससे जिले में उसके अनुरूप कार्य सुनिश्चित की जा सके।

 

श्री त्रिवेदी आज जनपथ स्थित विकास भवन के सभागार में संचारी रोग के नियंत्रण एवं रोकथाम संबंधी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए समस्त विभाग अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से सुनिश्चित करायें। विभागों द्वारा संचालित कार्यों की निरन्तर मॉनीटरिंग की जाय। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने द्वारा कराये जाने वाले कार्यों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को शीघ्र उपलब्ध करा दें।

 

प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि जनमानस को संचारी रोग के संबंध में जागरूक करने के लिए विभिन्न साधनों का उपयोग कर प्रचार-प्रसार किया जाय, डोर-टू-डोर जाकर लोगों को जागरूक किया जाय। स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। स्कूलों में बच्चों को स्वच्छता संबंधी जानकारी दी जाय।

 

बैठक में मिशन निदेशक एनएचएम पंकज कुमार, निदेशक संचारी रोग डॉ मिथिलेश चतुर्वेदी, विशेष सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रमेश कुमार त्रिपाठी एवं संयुक्त निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com