Friday , November 10 2023

संजय गांधी पी जी आई बहुत जल्द शुरू करेगा मल्टीडिसिप्लिनरी ट्रांसजेंडर क्लिनिक

-ट्रांसजेंडर्स के सामाजिक और चिकित्सीय मुद्दे पर आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम में निदेशक ने की घोषणा

सेहत टाइम्स

लखनऊ। संजय गांधी पी जी आई बहुत जल्द एक समर्पित मल्टीडिसिप्लिनरी ट्रांसजेंडर क्लिनिक शुरू करेगा। यह घोषणा संस्थान के निदेशक प्रो आरके धीमन ने नौ नवम्बर को एसजीपीजीआई के हेपेटोलॉजी, एंडोक्राइनोलॉजी और एजुकेशन फाउंडेशन विभाग द्वारा वाईआरजी केयर के सहयोग से ट्रांसजेंडर्स के सामाजिक और चिकित्सीय मुद्दे पर आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम में की। प्रो. धीमन ने अपने संबोधन में ट्रांसजेंडर समुदाय के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने इस क्षेत्र में वाईआरजी केयर के कार्यों की भी सराहना की।

कार्यक्रम में बताया गया कि ट्रांसजेंडर वे लोग होते हैं, जो अपनी लिंग पहचान को जन्म के साथ मिली अपनी पहचान से भिन्न मानते हैं। समाज में अधिकांशतः मान्यता अथवा स्वीकृति न मिलने के कारण, इन लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने और उनका उपयोग करने में कठिनाई और अनेक पूर्वाग्रहों का सामना करना पड़ता है। एसजीपीजीआई तीन दशकों से अधिक समय से समाज के आम आदमी की सेवा कर रहा है। पहली बार, संस्थान ने इस अपेक्षाकृत हाशिये पर मौजूद आबादी की सेवा के लिए पहल की है। ट्रांसजेंडरों के चिकित्सा मुद्दों पर स्वास्थ्यकर्मियो के बीच जागरूकता बढ़ाने और स्वास्थ्यसेवाओं का लाभ उठाने में ट्रांसजेंडरों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए, एसजीपीजीआई के हेपेटोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी और एजुकेशन फाउंडेशन विभाग ने वाईआरजी केयर के सहयोग से ट्रांसजेंडर्स के सामाजिक और चिकित्सीय मुद्दे पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

वाईआरजी केयर चेन्नई का एक विश्व प्रसिद्ध गैर-लाभकारी संगठन है, जो मुख्य रूप से एचआईवी से पीड़ित लोगों, नशीली दवाओं के आदी और ट्रांसजेंडरों के लिए काम करता है। वाईआरजी केयर यौन संचारित रोगों से ग्रस्त या इसके जोखिम वाले लोगों को बिना किसी पूर्वाग्रह के उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित है। संगठन के पास 1500 से अधिक लोगों की एक टीम है, जो पूरे देश मे भारत में विभिन्न अनुसंधान कार्यान्वयन, मुख्य प्रयोगशाला विज्ञान और उपचार परीक्षणों में शामिल है, जो गुणवत्तापूर्ण देखभाल और नैदानिक इनपुट प्रदान करते हैं। सत्र का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर.के. धीमन, डीन प्रो. शालीन कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजय धीराज और वाईआरजी केयर से डॉ. रजनीश पांडे द्वारा किया गया।

ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रतिनिधि और वाईआरजी केयर के सदस्यों के साथ एसजीपीजीआई के पैथोलॉजी, मनोचिकित्सा, प्लास्टिक सर्जरी, एंडोक्रिनोलॉजी, यूरोलॉजी, हेपेटोलॉजी विभाग के डॉक्टरों के एक पैनल ने ट्रांसजेंडर समुदाय के चिकित्सा और नैतिक मुद्दों पर बात की। वाईआरजी केयर के डॉ. रजनीश पांडे ने ट्रांसजेंडरों के चिकित्सा मुद्दों और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक पहुंचने के दौरान आने वाली समस्याओं से निपटने में अपने अनुभव साझा किए।

ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रतिनिधि ने ट्रांसजेंडरों के सामने आने वाले सामाजिक मुद्दों और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में आने वाली कठिनाइयों को भी साझा किया। ट्रांसजेंडरों के लिए आसानी से सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए अनुसंधान करने में नैतिक मुद्दों पर चर्चा की गई। विशेषज्ञों द्वारा मनोचिकित्सक की भूमिका, एस जी पी जी आई में उपलब्ध सर्जरी, यूरोलॉजिकल उपचार और ट्रांसजेंडरों के लिए हार्मोनल थेरेपी पर भी चर्चा की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन हेपेटोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. अमित गोयल द्वारा किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.