Monday , June 27 2022

योगी ने दिए 500 बेड वाले डीआरडीओ अस्पताल को दो दिन में चालू करने के निर्देश

-योगी हुए कोरोना निगेटिव, होम आइसोलेशन से बाहर आते ही सीधे पहुंचे निर्माणाधीन अस्पताल का निरीक्षण करने

डीआरडीओ द्वारा बनाये जा रहे कोविड हॉस्पिटल का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीआरडीओ के कोविड अस्पतालों को 2 दिन के अन्दर चालू करने के लिए कहा है। कोरोना संक्रमित होने के बाद आइसोलेशन में रहकर कार्य कर रहे योगी आदित्यनाथ की आज कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्होंने डीआरडीओ द्वारा बनाए जा रहे 500 बेड के अस्पतालों का निरीक्षण किया।

यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि डीआरडीओ के कोविड अस्पताल में 500 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है जिसमें 300 आईसीयू के बेड हैं।

श्री सहगल ने बताया कि कोविड संक्रमण के दृष्टिगत प्रदेश में कक्षा एक से 12वीं तक के सभी विद्यालयों में 10 मई तक अवकाश रखा गया है। जिसमें कोचिंग संस्थाएं भी बंद रहेंगी तथा ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित रखी गयी है। उन्होंने बताया कि आज शुक्रवार रात्रि 08 बजे से मंगलवार प्रातः 07 बजे तक तक के साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू किया जायेगा। इस अवधि में औद्योगिक गतिविधियां यथावत संचालित होती रहें। टीकाकरण के लिए आवागमन करने वालों को भी छूट दी जाएगी। इसके अलावा केवल आवश्यक सेवाएं जारी रहेगी।

श्री सहगल ने बताया कि  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार प्रदेश सरकार द्वारा कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने की सभी व्यवस्थाए की जा रही हैं। प्रदेश में कोविड प्रबंधन को पूरी प्रतिबद्धता के साथ लागू कर इस महामारी को रोकने की कार्यवाही की जा रही है, जिससे संक्रमण के अन्य अधिक जनसंख्या वाले प्रदेशों से उ0प्र0 में कम हैं। प्रदेश में कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए एग्रेसिव टेस्टिंग, एग्रेसिव सर्विलांस तथा एग्रेसिव वैक्सीनेशन किया जा रहा है जिसके तहत एक दिन में 02 लाख 44 हजार से अधिक टेस्ट प्रदेश में किये गये हैं। उन्होंने बताया कि 02 लाख 44 हजार से अधिक टेस्ट में 01 लाख से अधिक टेस्ट सिर्फ आरटीपीसीआर के माध्यम से किये गये हैं तथा 22 हजार से अधिक टेस्ट प्राइवेट प्रयोगशालाओं के माध्यम से किये गये हैं।

श्री सहगल ने बताया कि पूरे प्रदेश में समय से आॅक्सीजन की सप्लाई की माॅनीटरिंग टीम-09 के माध्यम से की जा रही है। कल पूरे प्रदेश में 620 मी0टन आॅक्सीजन की सप्लाई की गयी।

 श्री प्रसाद ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को दवाइयों का पैकेट उपलब्धत कराया जा रहा है। दवाइयों का पैकेट उपलब्ध न होने पर होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज कोविड कमाण्ड सेण्टर में फोन करके अपनी दवाइयों का पैकेट मंगा सकते हैं। जो लोग होम आइसोलेशन में हैं अगर वे डाक्टर की सलाह लेना चाहते हैं तो, वे 18001805146, 18001805145 इस हेल्पलाइन पर सम्पर्क कर सकते हैं।