Friday , May 17 2024

महिलाओं को मजबूत बनने के लिए पुरुष की तरह होने की जरूरत नहीं, स्त्रीत्व में शक्ति

-राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, लखनऊ कैंपस में आयोजित सेमिनार में महिला आयोग की अध्यक्ष ने व्यक्त किये विचार

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
महिला आयोग की अध्यक्ष, रेखा शर्मा ने कहा है कि महिलाओं को मजबूत बनने के लिए पुरुष की तरह होने की आवश्यकता नहीं है, स्त्रीत्व में शक्ति का महत्व दिखता है। उन्होंने युवा महिलाओं को असामान्य पथ चुनने और नेतृत्व भूमिकाएं ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया।

रेखा शर्मा ने यह बात आज 2 मई को यहां राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू), लखनऊ कैम्पस डॉ शकुंतला मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी के ट्रांजिट स्थान पर आयोजित सेमिनार में कही।आरआरयू, लखनऊ कैम्पस द्वारा नेशनल कमीशन फॉर वीमेन, नई दिल्ली के सहयोग से ‘राइज एंड लीड : यंग वुमेन पायनियरिंग इन टेक्नोलॉजी, बिजनेस, एंड पब्लिक लाइफ’ शीर्षक सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अतिथि और वक्ता श्रेणी में महिला आयोग की अध्यक्ष, रेखा शर्मा और विशेष अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट, आर्मी मेडिकल कॉर्प्स सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ, थे I सेमिनार में युवा महिलाओं को तकनीक, सार्वजनिक जीवन, और कॉर्पोरेट निर्णय लेने के अवसरों के बारे में जागरूक करने का उद्देश्य रखा गया था।

कार्यक्रम की शुरुआत में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय लखनऊ कैंपस की निदेशक मंजरी चंद्र ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि युवा महिलाओं को तकनीक, सार्वजनिक जीवन, और कॉर्पोरेट निर्णय लेने के लिए उन्हें मजबूत बनाने को लेकर विश्वविद्यालय का सकारात्मक नजरिया बिल्कुल स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने सिद्ध करके दिखा दिया है कि महिलाओं की नेतृत्व क्षमता पर किसी प्रकार का सवाल नहीं उठाया जा सकता है।

हार से डरें नहीं, बल्कि इसके समाधान तक पहुंचें : ले. ज. कविता सहाय

लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय ने महिलाओं को उनके बड़े सपनों को लक्ष्य में बदलने के लिए एक तारीख तय करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा ‘कभी भी हार से डरें नहीं, बल्कि इसके समाधान तक पहुंचें ।’

इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य युवा महिलाओं को तकनीक, सार्वजनिक जीवन, और कॉर्पोरेट निर्णय लेने के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाना था। इसमें वक्ताओं में स्क्वायर लीडर डॉ। तूलिका रानी (सेवानिवृत्त) भारतीय वायु सेना अधिकारी, आनंदी अग्रवाल, और प्रोफेसर अमृश शर्मा थे। वक्ताओं ने’ टेक हॉराइजन्स: एआई, ड्रोन टेक्नोलॉजी में उभरते अवसरों को नेविगेट करना’, ‘निर्णय लेने में महिलाएं: सार्वजनिक जीवन में अगुवाई करने वाली महिलाएं’, और, ‘कॉर्पोरेट एरिना में महिलाएं’ के विषय पर अपना वक्तव्य दिया I

डॉ तूलिका रानी ने महिलाओं को उनके क्षमता और सूरत से नहीं, जो वे वास्तव में हैं, पर आधारित करने के महत्व को दर्शाया। आनंदी अग्रवाल, भारतीय उद्योग संघ के महिला उद्यमिता सेल की अध्यक्ष, ने सफलता के पाँच सी नियमों सक्षमता, साहस, आत्मविश्वास, संचार, और स्थिरता की बात की।

सेमिनार का आयोजन आरआरयू, लखनऊ कैम्पस, डॉ शकुंतला मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी के ट्रांजिट स्थान पर 2 मई, 2024 को 10 बजे से 2 बजे तक हुआ। इस कार्यक्रम में आरआरयू, लखनऊ कैम्पस के शिक्षकों, कर्मचारियों, और छात्रों ने उपस्थिति दी और कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन किया और आयोजित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.