Thursday , April 18 2024

कोरोना इलाज के लिए भर्ती बाल गृह की दो किशोरियां मिलीं गर्भवती

-एक एचआईवी, दूसरी हेपेटाइटिस सी की भी शिकार

-कानपुर के राजकीय बाल संरक्षण गृह का मामला

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ/कानपुर। उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जिले के राजकीय बाल संरक्षण गृह में कोरोना संक्रमण से ग्रस्‍त किशोरियों में दो के गर्भवती होने का पता चला है, यही नहीं इनमें एक किशोरी एचआईवी पॉजिटिव व दूसरी हेपेटाइटिस सी पॉजिटिव है, मामला सामने आते ही डॉक्‍टरों में चिंता बढ़ गयी, क्‍योंकि ऐसे संक्रमण के साथ कोविड-19 खेलने के बाद केस जटिल हो गया है। दूसरी ओर गर्भवती होने का मामला सामने आने से हड़कम्‍प मचा हुआ है, तथा दोनों किशोरियों के गर्भवती होने के पीछे की कहानी जानने की कोशिश की जा रही है। बताया जाता है कि ये दोनों पोक्सो केस नहीं यहां लाई गई थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बात का खुलासा तब हुआ जब 3 दिन पहले यहां के स्‍वरूप नगर स्थित राजकीय बाल संरक्षण गृह की 33 किशोरियों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए थे, इसके बाद इन सभी के सैंपल लिए गए और कोविड-19 जांच करायी गयी, इनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद हड़कंप मचा, अगले कदम के रूप में जब इन किशोरियों को उपचार के लिए रामा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया तब आगे की जांच में दोनों किशोरियों के गर्भवती होने की बात सामने आई। स्वरूप नगर स्थित राजकीय बालिका गृह को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बालिका गृह के स्टॉफ को क्‍वारंटीन कराया गया है।

17 वर्षीय किशोरियों के 8 माह का गर्भ बताया जा रहा है, इनमें एक किशोरी बिहार की तथा दूसरी झारखंड की रहने वाली है। एचआईवी पॉजिटिव व हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव की जानकारी होने के बाद इन्‍हें हाई रिस्क का खतरा बन गया है, इस कारण इन्हें विशेष निगरानी में रखा गया है।