Thursday , December 2 2021

किसी भी राष्‍ट्र के विकास में यु‍वाओं की भूमिका अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण

-इंदिरा गांधी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बांगरमऊ ने आयोजित किया राष्‍ट्रीय वेबिनार

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

बांगरमऊ/लखनऊ। किसी भी राष्‍ट्र के विकास में युवाओं की भूमिका अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण होती है, उन्‍हें शारीरिक रूप से सशक्‍त तथा ऊर्जा से भरा हुआ होना चाहिये। उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य से ही धरती पर स्‍वर्ग का रास्‍ता  पाया जा सकता है।

यह बात राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में  इंदिरा गांधी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बांगरमऊ, उन्नाव के शारीरिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित युवा सशक्तिकरण और खेल विकास में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का प्रभाव विषय पर आयोजित एक राष्ट्रीय वेबिनार में मुख्‍य वक्ता के रूप में सम्‍बोधित करते हुए भारत रत्न डॉ0 बी0 आर0 अंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बिंदकी, फ़तेहपुर के शारीरिक शिक्षा के असिस्‍टेंट प्रोफेसर डॉ0 शरद चन्द्र राय ने कही। उन्‍होंने राष्ट्र के विकास में युवाओं की भूमिका को रेखांकित करते हुये खेल संस्कृति के माध्यम से युवाओं को शारीरिक रूप से सशक्त, ऊर्जावान, सकारात्मक, रचनात्मक और राष्ट्र कल्याण में समर्पित होने वाले नागरिक बनने पर बल दिया।

वेबिनार का प्रारंभ आयोजन सचिव राजीव यादव द्वारा विषय प्रस्तावना प्रस्तुत कर किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सदानंद राय द्वारा मुख्य वक्ता, विभिन्न महाविद्यालयों से जुड़े प्राध्यापकों, छात्र-छात्राओं का स्वागत कर किया गया।

कार्यक्रम के अंत में संयोजक असिस्टेंट प्रोफेसर-शारीरिक शिक्षा डॉ0 विष्णु मिश्रा द्वारा मुख्य वक्ता, प्राचार्य, अन्य प्राध्यापकों, छात्र-छात्राओं के प्रति आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ0 रंजना सिन्हा, डॉ0 शिखा यादव, सविता, किरण, सविता राजन, धर्मेंद्र कुमार द्विवेदी, अभय राजपूत आदि जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × two =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.