Saturday , June 15 2024

एपेक्‍स ट्रॉमा सेंटर में सिखायी गयी सबस्‍कैपुलरिस मांसपेशी की आर्थ्रोस्‍कोपी सर्जरी

-कंधे को मोड़ने वाली इस मांसपेशी की सर्जरी का किया गया लाइव प्रसारण

-“प्रथम एसजीपीजीआई आथ्रोस्‍कोपी कोर्स” का आयोजन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। हाथ को अंदर की ओर मोड़ने, हाथ उठाने, तैरने जैसे मूवमेंट में इस्‍तेमाल होने वाली मांसपेशी सबस्कैपुलरिस टेंडन की सर्जरी पर आधारित आथ्रोस्‍कोपी कोर्स संबंधी कार्यशाला का आयोजन संजय गांधी पीजीआई के एपेक्‍स ट्रॉमा सेंटर में पिछले दिनों आयोजित किया गया। इसमें प्रमुख निजी अस्पतालों के कई डॉक्टरों के साथ केजीएमयू और आरएमएल लखनऊ के फैकल्टी, सीनियर रेजिडेंट्स और जूनियर रेजिडेंट्स ने भाग लिया।

यह जानकारी देते हुए एपेक्स ट्रॉमा सेंटर स्थित ऑर्थोपेडिक एसोसिएट प्रोफेसर डॉ पुलक शर्मा ने बताया कि पिछले सप्‍ताह 20 मई को, एपेक्स ट्रॉमा सेंटर, एसजीपीजीआई में हड्डी रोग विभाग  ने “प्रथम एसजीपीजीआई आथ्रोस्‍कोपी कोर्स” का आयोजन किया। पाठ्यक्रम का विषय Subscapularis Tendon इंजरी के प्रबंधन में हालिया प्रगति था। इस आयोजन का उद्देश्य आथ्रोस्‍कोपी के माध्यम से सबस्कैपुलरिस टेंडन टियर की लाइव सर्जरी प्रदर्शन के साथ-साथ सबस्कैपुलरिस टेंडन इंजरी के निदान और प्रबंधन में आर्थोपेडिक सर्जनों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाना है।

यह पहली बार था जब वर्कशॉप के दौरान एपेक्स ट्रॉमा सेंटर एसजीपीजीआई में लाइव सर्जरी की गई और इसका प्रसारण किया गया। इस कोर्स को आर्थोपेडिक सर्जनों, रेजिडेंट्स और आर्थोस्कोपी और कंधे की चोटों में गहरी दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए डिजाइन किया गया था।

कार्यक्रम की शुरुआत शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी में विशेषज्ञता वाले प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जनों द्वारा आयोजित सैद्धांतिक सत्रों की एक शृंखला के साथ हुई। सर्जन्‍स ने सबस्कैपुलरिस टेंडन एनाटॉमी, चोटों के पैथोफिज़ियोलॉजी, नैदानिक ​​​​मूल्यांकन और रेडियोलॉजिकल जांच की गहन जानकारी दी।

सैद्धांतिक सत्रों के बाद, Subscapularis Tendon टियर की आर्थ्रोस्कोपिक मरम्मत का लाइव सर्जिकल प्रदर्शन किया गया। यह कार्यशाला का मुख्य आकर्षण था। डॉ पल्लव मिश्रा, प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स, स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, सफदरजंग अस्पताल नई दिल्ली और डॉ पुलक शर्मा एसोसिएट प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स एपेक्स ट्रॉमा सेंटर एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ द्वारा लाइव सर्जिकल प्रदर्शन किया गया था। सर्जिकल प्रक्रिया का सीधा प्रसारण सेमिनार हॉल में किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.