Thursday , May 19 2022

दो डॉक्टरों सहित छह और लोगों को स्वाइन फ्लू

एक डॉक्टर और उनका पुत्र भी शामिल

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में स्वाइल फ्लू के छह और नये मरीजों का पता चला है, इस तरह इस साल अब तक 32 केस सामने आये हैं। नये मिले केस में दो डॉक्टर भी शामिल हैं तथा एक डॉक्टर का पुत्र भी शामिल है।
यह जानकारी लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति में देते हुए बताया गया है कि लखनऊ के ही रहने वाले इन छह मरीजों में अल्मास सिटी कॉलोनी, हरदोई रोड के रहने वाले 16 वर्षीय जैद निसार व 44 वर्षीय निसार ए अन्सारी पुत्र और पिता हैं। इनके अतिरिक्त कानपुर एलडीए कॉलोनी निवासी 39 वर्षीय पूर्णिमा वर्मा, एसजीपीजीआई कैम्पस के रहने वाले 18 वर्षीय सुभाष कुमार, एसजीपीजीआई कैम्पस की ही रहने वाली 26 वर्षीय नीतू द्विवेदी तथा क्वीनमैरी हॉस्पिटल स्थित हॉस्टल में रहने वाली 23 वर्षीय डॉ सुनीता प्रसाद शामिल हैं।
सीएमओ के अनुसार इन छह नये रोगियों में पांच के सैम्पल एसजीपीजीआई में लिये गये जबकि एक का सैम्पल केजीएमयू में लिया गया। दोनों संस्थानों ने अपनी रिपोर्ट में इन्फ्लूएन्जा एच1एन1 धनात्मक होने की पुष्टिï की है। सीएमओ के अनुसार इन छह रोगियों में पांच की स्थिति सामान्य हैै जबकि एक की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है।
सीएमओ के अनुसार सभी मरीजों के परिजनों को सफाई के लिए स्वास्थ्य शिक्षा तथा स्वाइन फ्लू से सम्बन्धित जागरूकता प्रदान की गयी है। मरीजों को आराम करने और आइसोलेट रहने की सलाह दी गयी है साथ ही भीड़-भाड़ वाले इलाके में न जाने की सलाह दी गयी है। इसके अतिरिक्त शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फल, सब्जियां खाने के साथ ही हाथों की सफाई के लिए भी सलाह दी गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − eleven =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.