Friday , April 26 2024

चिकित्‍सा के क्षेत्र में हिन्‍दी को बढ़ावा, राष्‍ट्र के उत्‍थान पर विशेषज्ञ कर रहे चर्चा

-सिटीजन हेल्‍थ एंड रिसर्च सोसाइटी मना रहा तीन दिवसीय पुनर्भवम

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर सिटीजन हेल्थ एंड रिसर्च सोसाइटी द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘पुनर्भवम’ का आयोजन किया गया है। इन कार्यक्रमों के माध्‍यम से चिकित्‍सा क्षेत्र में हिन्‍दी को बढ़ावा देने, युवाओं की चेतना से राष्ट्र का विकास करने, जड़ी बूटियों का चिकि‍त्सा जगत में उपयोग और हिंदी से राष्ट्र उत्थान जैसे विषयों पर प्रकाश डाला जा रहा है।

इस बारे में सचिव डॉ कपिल देव सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्‍सा के क्षेत्र में हिन्‍दी को बढ़ावा देने के लिए यह आवश्‍यक है कि पढ़ाई का माध्‍यम हिन्‍दी का हो। उन्‍होंने बताया कि दरअसल हम पढ़ाई तो अंग्रेजी में कर लेते हैं लेकिन जब हम मरीज देखते हैं तो वहां पर मरीज की भाषा जरूरी नहीं है अंग्रेजी हो, ऐसे में मरीज के साथ हमारा जुड़ाव हिन्‍दी के माध्‍यम से ही होता है।

डॉ विभा सिंह

पहले दिन के कार्यक्रम में सो‍मवार को केजीएमयू के ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल सर्जरी की प्रोफेसर डॉ विभा सिंह, राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग के सदस्‍य डॉ योगेन्‍द्र मलिक एवं नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन के राष्‍ट्रीय सचिव डॉ विशम्‍भर सिंह ने मुख्‍य वक्‍ताओं के रूप में हिस्‍सा लिया।

डॉ अलका रानी

इसी क्रम में संस्था की चेयरपर्सन डॉ अलका रानी के द्वारा, कार्यकम में विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे हिंदी निबंध लेखन, स्वरचित कविता, हिंदी स्लोगन इत्यादि का आयोजन करवाया गया। संस्था के अन्य चिकि‍त्सकों,  छात्रों, डॉ निर्भय सरदार पटेल डेंटल कॉलेज, अनुलता ने अपनी मधुर वाणी से राष्ट्र निर्माण एवं हिंदी सम्मान में, स्वरचित कविताओं को प्रस्तुत किया और पुरस्कार प्राप्त किये। डॉ अमिय अग्रवाल ने राष्ट्रीय चेतना और स्वलिखित कविता सुनाई और दिनकर को समर्पित की और उनके योगदान के बारे मे सभी मेडिकल छात्रों को बताया।

संस्था के सचिव डॉ कपिल देव शर्मा ने डॉ अभिषेक, डॉ सृष्टि व डॉ अनमोल के साथ डॉ रोहित मौर्य एवं डॉ पुष्पेश का कार्यक्रम को सफल बनाने के धन्यवाद प्रेषित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.