Tuesday , April 23 2024

कानपुर में क्‍वारंटीन के लिए नौ लोगों को लेने गयी मेडिकल टीम व पुलिस पर हमला

-योगी ने दिखायी सख्‍ती, रासुका व गैंगस्‍टर एक्‍ट में कार्रवाई के निर्देश

लखनऊ। कानपुर स्थित बजरिया में नाला रोड पर हॉट स्पॉट घोषित गुलाब घोसी मस्जिद के पास एक परिवार के कोरोना संदिग्ध नौ व्यक्तियों को ले जाते समय मेडिकल और पुलिस टीम पर हमला करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिये हैं। उन्‍होंने कहा है कि हमला करने वालों की शीघ्र पहचान कर उनके खिलाफ महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाए। सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) और गैंगस्टर एक्ट के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

इस घटना पर तुरंत सज्ञान लेते हुए सीएम योगी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जब पूरा देश पीएम मोदी के नेतृत्व में मजबूती से लड़ाई लड़ रहा है और लाखों की संख्या में कोरोना वारियर्स जनता की सुरक्षा और सेवा में लगे हुए हैं ऐसे में कोरोना वॉरियर्स पर हमला सीधे सीधे व्यवस्था को चुनौती देने जैसी स्थिति है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। 

ज्ञात हो कानपुर के बजरिया थाना क्षेत्र में एक हॉटस्पॉट इलाके से पुलिस और मेडिकल की टीम 9 लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए लेने गई थी। इसी दौरान मोहल्ले के लोग भड़क गए और पथराव शुरू कर दिया। बजरिया थानाक्षेत्र का मुन्नापुरवा हॉटस्पॉट है। सीसामऊ सीओ त्रिपुरारी पांडेय ने बताया कि बजरिया के जुगियाना मोहल्ले एक केस कोरोना पॉजिटिव आया है। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम बुधवार दोपहर को उनके परिवार के नौ लोगों को क्वारंटीन कराने के लिए लेने गई थी। टीम जैसे ही सभी को लेकर निकल ही रही थी कि भीड़ ने हंगामा कर विरोध करना शुरू कर दिया। मेडिकल टीम को खदेड़ दिया। मेडिकल टीम के जाते ही सैकड़ों लोगों ने पुलिस पर हमला कर, पथराव कर दिया। पुलिस ने मेडिकल टीम को वहां से किसी तरह सुरक्षित निकाल दिया।

इससे आक्रोशित भीड़ ने थानेदार और फोर्स पर पथराव शुरू कर दिया। इलाके के सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए। मामले की जानकारी मिलते ही सीसामऊ सीओ तीन थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। तनाव को देखते हुए पीएसी को भी बुलाया। पुलिसकर्मियों ने भागकर जान बचाई। लॉकडाउन के चलते पुलिसकर्मी गलियों में गश्त करते रहते हैं। बजरिया क्षेत्र में पुलिसकर्मी पहले से ही मौजूद थे। उनकी गाड़ियां भी खड़ी थीं। बवाल हुआ तो पुलिसकर्मी वहां से भागे। इस दौरान कुछ उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ कर आगजनी का प्रयास किया।

आखिर में पुलिस ने लाठीचार्ज किया और पिस्टल तानकर भीड़ को दौड़ाया तब भीड़ छंटी। डीआईजी अनंत देव, एसपी पश्चिम समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है। उपद्रवियों की धरपकड़ पुलिस कर रही है।