Sunday , May 5 2024

सर्वे रिपोर्ट : देश के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में यूपी से अकेला एसजीपीजीआई शामिल

-एसजीपीजीआई का ओवरऑल सातवां, सरकारी क्षेत्र में तीसरा स्थान

-द वीक व हंसा रिसर्च सर्वे की रिपोर्ट में एम्स दिल्ली निजी व सरकारी दोनों में टॉप पर

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
द वीक और हंसा रिसर्च सर्वे द्वारा चुने गये बेस्ट हॉस्पिटल्स-2023 की निजी व सरकारी मल्टी सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल की श्रेणी में यूपी से एकमात्र संजय गांधी पीजीआई ने सातवां स्थान प्राप्त किया है वहीं देश के बेस्ट सरकारी अस्पतालों की सूची में संजय गांधी पीजीआई को तीसरा स्थान मिला है। दोनों ही श्रेणी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स दिल्ली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो आरके धीमन ने इस उपलब्धि पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि हमारे लिए यह प्रसन्नता की बात है कि संस्थान राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर कार्य कर रहा है, और यहां उपलब्ध सेवाओं की उत्कृष्टता में लगातार वृद्धि हो रही है।

निजी व सरकारी क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों की सूची में 24 अस्पताल शामिल हैं इनमें पहले स्थान पर एम्स दिल्ली, दूसरे स्थान पर वेल्लोर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज तथा तीसरे स्थान पर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च चंडीगढ़ शामिल हैं, वहीं अपोलो हॉस्पिटल्स चेन्नई को चौथा तथा मेदांता गुरुग्राम को पांचवा स्थान मिला है। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल को छठा, लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई को सातवां, मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट को आठवां, दिल्ली के सर गंगा राम हॉस्पिटल को नौवां और हैदराबाद के अपोलो हेल्थ सिटी को दसवां स्थान प्राप्त हुआ है।

इसी प्रकार सरकारी क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों की सूची में पांच अस्पतालों का नाम है इनमें पहले नंबर पर एम्स दिल्ली, दूसरे नंबर पर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च चंडीगढ़, तीसरे स्थान पर संजय गांधी पीजीआई लखनऊ, चौथे स्थान पर जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च पुडुचेरी तथा पांचवें स्थान पर मुंबई के केम हॉस्पिटल एंड सेट जीएस मेडिकल कॉलेज का नाम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.