Friday , April 19 2024

दवा की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ लड़ाई में लखनऊ केमिस्‍ट एसोसिएशन को मिला लखनऊ व्‍यापार मंडल का साथ

-लखनऊ व्‍यापार मंडल के पदाधिकारियों का समारोहपूर्वक सम्‍मान किया दवा व्‍यापारियों ने  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। दवाओं की ऑनलाइन बिक्री को मौजूदा ड्रग एंड कॉस्‍मेटिक एक्‍ट के विरुद्ध बताते हुए इसका विरोध कर रहे दवा व्‍यापारियों को लखनऊ व्‍यापार मंडल का साथ मिला है, इसकी घोषणा आज 14 मार्च को लखनऊ केमिस्‍ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित सम्‍मान समारोह में लखनऊ व्‍यापार मंडल के पदाधिकारियों ने की। सम्‍मान करते हुए लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश कुमार और महामंत्री हरीश चंद्र साह ने कहा कि‍ आज का दिन हमारी एसोसिएशन के लिए एक नया अध्याय बनकर आया है जिसमें हम सबको लखनऊ व्यापार मंडल के निर्विरोध निर्वाचित पदाधिकारियों का सम्मान करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

एसोसिएशन के प्रवक्‍ता विकास रस्‍तोगी ने बताया कि अमीनाबाद दवा मार्केट में आयोजित इस समारोह में लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा, चेयरमैन राजेंद्र अग्रवाल, वरिष्ठ महामंत्री पवन मनोचा, महामंत्री अभिषेक खरे, कार्यवाहक अध्यक्ष सतीश अग्रवाल, महामंत्री उमेश शर्मा, विनोद अग्रवाल, अनुराग मिश्रा, जीतेंद्र चौहान, सोहेल हैदर अली तथा कोषाध्यक्ष देवेंद्र गुप्‍ता का सम्मान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व सदस्य विधान परिषद अरविंद त्रिपाठी द्वारा किया गया। एसोसिएशन की ओर से सभी पदाधिकारियों को प्रतीक चिन्ह भी भेंट किया गया। इनके अतिरिक्त वरिष्ठ व्यापारी अशोक भार्गव, संजीव अग्रवाल और मयंक रस्तोगी का भी सम्मान किया गया।

अमरनाथ मिश्रा में अपने सम्‍बोधन में लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के प्रेरणास्रोत गिरिराज रस्तोगी को याद करते हुए कहा कि एसोसिएशन को आश्वासन दिया कि हर सुख-दुख में लखनऊ व्यापार मंडल दवा व्यापारियों के साथ रहेगा। चेयरमैन राजेंद्र अग्रवाल और वरिष्ठ महामंत्री पवन मनोचा ने भी ऐसा ही आश्वासन दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अरविंद त्रिपाठी ने अपने संबोधन में आश्वस्त किया कि दवा विभाग से और ड्रग्स पोर्टल से आ रही दिक्कतों को शीघ्र दूर करवाया जाएगा।

ऑनलाइन दवा व्यापार से आ रही दिक्कतों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश कुमार ने कहा कि दवा व्यापार ड्रग एक्ट 1940 से संचालित होता है और उसमें ऑनलाइन का कोई जिक्र नहीं है, उन्होंने कहा कि दिल्ली और मद्रास हाईकोर्ट ने इस पर रोक लगाई है फिर भी यह कार्य फल फूल रहा है जो हमारा दुर्भाग्य है और केंद्र सरकार की असफलता। सुरेश कुमार का कहना है कि ड्रग एंड कॉस्‍मेटिक एक्‍ट में दवा की बिक्री ऑनलाइन किये जाने का प्रावधान नहीं है, इसके साथ ही रिटेल दवा बि‍क्री का लाइसेंस लेने के लिए भी फार्मासिस्‍ट की अनिवार्यता है, यह अनिवार्यता इसलिए है ताकि फार्मासिस्‍ट ओवरकाउंटर दवा की बिक्री के समय दवा के डोज के बारे में जानकारी दे सके, ऐसे में ऑनलाइन दवा की बिक्री में फार्मासिस्‍ट की अनिवार्यता भी पूरी नहीं होती है। सुरेश कुमार ने कहा कि अगर ऑनलाइन दवा बिक्री करनी ही है तो एक्‍ट में संशोधन भी करना होगा।  

 हरीश शाह ने डुप्लीकेट और मिसब्रांडेड दवा के बारे में जानकारी देते हुए सबको सावधान किया और इसे दूर करने के लिए एकजुट होकर मुहीम चलाने पर जोर दिया। इस मौके पर महासचिव रिटेल अमित तिवारी तथा वरिष्ठ उपाध्यक्ष रचित रस्तोगी ने भी अपने विचार रखे।

इस मौके पर लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा ने संगठन के पदाधिकारी अमित रस्तोगी, अमित अग्रवाल, अनिल उपाध्याय, अभिषेक रस्तोगी, मोहम्मद सलीम, अंशुल रस्तोगी, सिद्धार्थ सक्सेना, धीरज सक्सेना, अंकित रस्तोगी, मनीष रस्तोगी, मोहित रस्तोगी, अजय जैसवाल, विजय वर्मा, गोपाल टंडन, पंकज गुप्ता, अमित गुप्ता, मनीष खन्ना, हरीश अग्रवाल का भी सम्मान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.