लखनऊ के लोहिया संयुक्त चिकित्सालय को लगातार तीसरे वर्ष केंद्र से कायाकल्प पुरस्कार

 

कायाकल्प 2017 में दूसरा स्थान हासिल, प्रथम पुरस्कार ललितपुर के महिला अस्पताल को  

लखनऊ. राजधानी लखनऊ स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय को लगातार तीसरे वर्ष भारत सरकार की ओर से कायाकल्प पुरस्कार से नवाजा गया है. 2017 के लिए यह पुरस्कार आज 19 अप्रैल को नई दिल्ली में प्रदान किया गया. अवार्ड समारोह में सभी राज्यों के इंस्टिट्यूट एवं चिकित्सालयों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा एवं राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने पुरस्कार प्रदान किए. 2017 के लिए डॉ राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय लखनऊ को उत्तर प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है जबकि पहला स्थान ललितपुर के महिला चिकित्सालय को मिला है.

 

पुरस्कार के रूप में आज ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया जबकि 18 लाख रुपए की धनराशि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा पहले ही दी जा चुकी है. आज ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र को चिकित्सालय के निदेशक एवं प्रमुख अधीक्षक डॉ डी एस नेगी, नोडल ऑफिसर डॉक्टर सुधा वर्मा, डॉ ए एस त्रिपाठी, हॉस्पिटल मैनेजर हरीश वैश्य एवं इन्फेक्शन कंट्रोल नर्स अरुणा त्रिपाठी द्वारा प्राप्त किया गया.

 

ज्ञात हो बेहतर व्यवस्थाओं के लिए आरएमएल हॉस्पिटल को लगातार तीसरे वर्ष कायाकल्प पुरस्कार मिला है. इससे पूर्व 2015 में कायाकल्प का प्रथम पुरस्कार मिला था,  जबकि 2016 में सांत्वना पुरस्कार मिल चुका है. निदेशक डॉक्टर नेगी ने बताया कि पुरस्कार की राशि को रोगियों की सुख सुविधा एवं चिकित्सालय के सुधार के लिए उपयोग किया जाता है. उन्होंने कहा चिकित्सालय शीघ्र ही नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस के लिए भी आवेदन करने जा रहा है, उन्होंने बताया कि अस्पताल फिलहाल स्टेट लेवल में उत्तीर्ण हो चुका है.