Monday , October 25 2021

घर-परिवार का ध्‍यान रखने वाली की सेहत का ध्‍यान रखने के लिए लोहिया संस्‍थान की पहल

हर शुक्रवार को चलेगी वीमेन वेलनेस ओपीडी, फ्री हेल्‍थ चेकअप शिविर में निदेशक ने की घोषणा

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखने के लिए वीमेन वेलनेस ओपीडी खोलने का निर्णय लिया है। यह क्‍लीनिक प्रत्‍येक शुक्रवार को चलेगी। इसके अलावा आज सोमवार को विश्व महिला सप्ताह के अवसर पर महिलाओं के लिए एक दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैम्प का आयोजन, संस्थान के ऑब्सटेट्रिक्स एण्ड गाइनोकोलॉजी विभाग द्वारा प्रो0 यशोधरा प्रदीप, विभागाध्यक्ष की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान के निदेशक प्रो0 एके त्रिपाठी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्‍ज्वलित करके किया।

 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए निदेशक प्रो एके त्रिपाठी द्वारा इस अवसर पर वीमेन वेलनेस ओपीडी का शुभारम्भ करने का निर्णय लिया गया। यह क्लीनिक प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी। प्रायः देखा जाता है कि जागरूकता के अभाव में, जिम्मेदारी, संकोच और अन्य व्यवस्थाओं के चलते महिलायें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देती हैं अतः इस ओपीडी का मुख्य उद्देश्‍य होगा रोग से बचाव एवं जागरूकता।

वीमेन वेलनेस ओपीडी में एक महिला विशेषज्ञ के साथ-साथ फिजिशियन भी उपलब्ध होंगे जो महिलाओं का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण करेंगे जहाँ उनकी ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापे, बीएमडी, ब्रेस्ट एवं सरवाइकल स्‍क्रीनिंग की जाँच की जायेगी।

 

इस प्रकार की क्लीनिक की व्यवस्था अभी तक किसी भी सरकारी संस्थान में प्रदान नहीं की जा रही है। कार्यक्रम में ’अद्भुत मातृत्व’ विषय पर ब्रहम कुमारीज़ सिस्टर स्वर्णलता द्वारा वार्ता प्रस्तुत की गई।

 

फ्री हेल्थ चेकअप कैम्प में 100 से अधिक महिलाओं का मुफ्त चेकअप किया गया।  कार्यक्रम में डा0 श्रीकेश सिंह, एमएस, राम प्रकाश गुप्ता मातृत्व एवं शिशु रेफरल चिकित्सालय, सुमन सिंह, सीएनओ, डा पूजा गुप्ता, डा शितान्शु श्रीवास्तव,, डा विकास सिंह,  डा के के यादव, डा देवयानी मिश्रा, डा रूद्रमनी, डा नेहा ठाकुर, डा रोमा प्रधान एवं इंडियन मीनोपॉज सोसाइटी से डा असना असरफ, डा सुल्ताना अजीज़ भी उपस्थित थे।