Thursday , October 28 2021

जानिये, कितनी एनर्जी देता है व्रत में खाया जाने वाला फलाहार

-कुट्टू-सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, फल, शिकंजी से कैसे मिलती है शरीर को ऊर्जा

सुनीता सक्सेना

स्‍नेहलता

लखनऊ। श्रावण मास चल रहा है, भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के साथ अनेक भक्त उपवास भी रखते हैं। उपवास में जिन खाद्य-पदार्थों का सेवन किया जाता है, वे हमारे लिए पौष्टिकता के दृष्टिकोण से कितने लाभप्रद हैं, इस बारे में जानने के लिए ‘सेहत टाइम्स’ ने किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की चीफ डाइटिशियन सुनीता सक्सेना से वार्ता की।

सुनीता सक्सेना ने बताया कि सामान्यत: हम लोग जि‍न खाद्य पदार्थों का सेवन उपवास में करते हैं उनमें अनेक प्रकार के फाइबर, मिनरल्‍स, विटामिन्‍स, पोटेशियम, आयरन, मैग्निशियम आदि पाये जाते हैं। उन्होंने बताया जैसे कुट्टू का आटा, इसमें फाइबर, मिनरल्‍स, विटामिन्‍स आदि मिलते हैं। उन्‍होंने बताया कि कुट्टू के आटे से लोग पूरी, पकौड़ी, चीला आदि बना लेते हैं, इसमें अलग-अलग मात्रा में कुट्टू के आटे का प्रयोग किए जाने के कारण कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा भी उसी के अनुसार पाई जाती है, मोटे तौर पर सौ ग्राम कुट्टू के आटे में 130 कैलोरी और 13 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसी प्रकार फाइबर पोटेशियम विटामिन बी सिक्स से भरपूर सिंघाड़े के आटे की बात करें तो 100 ग्राम सिंघाड़े के आटे में 97 कैलोरी और 3 ग्राम प्रोटीन होता है। सिंघाड़े के आटे लोग हलवा भी बनाते हैं। इसी प्रकार फल ऐसी वस्‍तु है जो व्रत में सभी खाते हैं इनमें मौसमी फलों की बात करें तो इनमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए के साथ मिनिरल्स भी पाए जाते हैं। सौ ग्राम मौसमी फलों में 55 से 60 कैलोरी होती है।

फलाहारी हलुआ

उन्होंने बताया इसके अतिरिक्त भुने हुए 50 ग्राम मखाने में 200 कैलोरी और 0.7 से 0.8 ग्राम प्रोटीन होता है इसमें फाइबर पाया जाता है। 50 ग्राम मूंगफली में 283 कैलोरी और 12 ग्राम प्रोटीन होता है। इसी प्रकार 100 मिलीलीटर मट्ठे में 41 कैलोरी और 3.4 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम दही में 98 कैलोरी और 3.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। उन्होंने बताया इसी प्रकार व्रत में साबूदाना की खिचड़ी भी अनेक लोग खाते हैं। डेढ़ सौ ग्राम साबूदाना में 485 कैलोरी और 4 से 5 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि एक कटोरी फ्राइड आलू में 150 से 160 कैलोरी होती है, इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, विटामिन बी सिक्स और फाइबर पाया जाता है।

उन्होंने बताया कि लौकी, टमाटर, कद्दू जैसी हरी सब्जियों की बात करें तो 100 ग्राम सब्जी में 60 से 65 कैलोरी और 1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जबकि यह विटामिन और मिनिरल्‍स से भरपूर होती है, साथ ही फाइबर भी मिलता है। इसके अतिरिक्त नींबू की मीठी शिकंजी की बात करें तो 200 मिलीलीटर शिकंजी में 50 से 60 कैलोरी होती है, इसमें प्रोटीन नहीं होता है जबकि विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.