Friday , September 20 2024

रोचक प्रतियोगिता से दी विषाक्त पदार्थों के खतरों के बारे में जानकारी

-केजीएमयू में टॉक्सिकोमेनिया के तीसरे दिन रोमांचक टॉक्सिकोब्लिट्ज़ प्रतियोगिता

सेहत टाइम्स

लखनऊ। विषाक्त पदार्थों के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम टॉक्सिकोमेनिया के तीसरे दिन एक रोमांचक प्रतियोगिता टॉक्सिकोब्लिट्ज़ आयोजित की गयी।
प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को अपने परिवेश में जहरीली प्रजातियों (पौधों या जानवरों) की भू-टैग की गई तस्वीरें खींचने और अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करने की चुनौती दी गई। टॉक्सिकोब्लिट्ज़ का उद्देश्य छात्रों के बीच उनके वातावरण में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति के बारे में जिज्ञासा और समझ को बढ़ावा देना था। प्रतिभागियों को अपने स्थानीय क्षेत्रों में मिलने वाली संभावित हानिकारक प्रजातियों की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करके, प्रतियोगिता का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा देना था।

इस कार्यक्रम का मूल्यांकन एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा किया गया, जिसमें टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. एके श्रीवास्तव, लखनऊ विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान के एचओडी प्रोफेसर मुन्ना सिंह और बायोकैमिस्ट्री विभाग से डॉ. कलीम अहमद शामिल थे। प्रतियोगिता में 20 से अधिक उत्साही छात्रों ने भाग लिया और अपनी रचनात्मकता और ज्ञान का प्रदर्शन किया।

केजीएमयू में एमबीबीएस 21 बैच की प्रगति झा प्रथम पुरस्कार हासिल कर विजेता बनीं। लखनऊ यूनिवर्सिटी की एमएससी की छात्राएं इशिका धवन और कोमल श्रीवास्तव ने दूसरा पुरस्कार जीता, जबकि केजीएमयू की अंजलि कुमारी और आशिता सिंह को तीसरा पुरस्कार दिया गया। इसके अतिरिक्त, एम्स, रायबरेली के अतुल कुमार अहिरवार को उनकी उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिए विशेष पुरस्कार दिया गया। यह प्रतियोगिता छात्रों की गहरी रुचि और संलग्नता को प्रदर्शित करते हुए एक शानदार सफलता रही। विष जागरूकता के महत्व पर प्रकाश डालकर, टॉक्सिकोब्लिट्ज़ ने एक सुरक्षित और स्वस्थ समुदाय में योगदान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.