Thursday , September 29 2022

कोविड प्रोटोकॉल में भारत का यूके को उसकी ही भाषा में जवाब

-भारतीय यात्रियों के वैक्‍सीनेटेड होने के बावजूद यूके पहुंचने पर आरटीपीसीआर टेस्‍ट, क्‍वारंटाइन अनिवार्य करने पर भारत ने दिया जवाब

भारत ने यूके को जैसे को तैसा सिद्धांत अपनाते हुए ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए वैक्सीनेशन रिपोर्ट के साथ ही 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट और 10 दिन का क्वॉरेंटाइन अनिवार्य कर पलटवार किया है।  नए नियम 4 अक्टूबर से लागू किये जायेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि भारत में यूके से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड संक्रमण के मद्देनजर भारत सरकार कुछ जरूरी गाइडलाइन जारी करने जा रही है। इसके तहत 4 अक्टूबर से यूके से आने वाले यात्रियों को भारत पहुंचने पर अपनी वैक्सीनेशन रिपोर्ट के साथ ही कुछ और दस्तावेज भी दिखाने होंगे। इन दस्तावेजों में 72 घंटे के अंदर की आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ ही भारत आगमन पर यात्री को आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। इसके बाद यात्री को 10 दिन तक क्‍वारंटाइन रहना होगा, इसी अवधि में 8 दिन बाद एक बार फि‍र से आरटीपीसीआर टेस्‍ट किया जाएगा।

ज्ञात हो चूंकि ब्रिटेन सरकार इसी प्रकार के नियम भारतीयों के लिए 4 अक्टूबर से लागू करने जा रही है, इसीलिए इस के जवाब में भारत ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी की हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों ब्रिटेन ने अपनी गाइडलाइंस में भारत से आने वाले लोगों को भारत में लगी वैक्‍सीन कोविशील्‍ड से वैक्‍सीनेटेड होने के बाद भी मान्‍यता देने से इनकार किया था। जब इस मसले पर भारत ने विरोध जताया तो यूके ने कोविशील्‍ड वैक्‍सीन को मान्‍यता तो दे दी, लेकिन यह शर्त लगा दी भारत से आने वाले यात्रियों को वैक्‍सीन लगी होने के बाद भी 10 दिन क्‍वारंटाइन में रहना होगा।

अब भारत ने जैसे को तैसा सिद्धांत अपनाया तो ब्रिटिश हाईकमीशन की ओर से बयान आया है कि भारत सरकार से बातचीत जारी है। ब्रिटिश हाई कमीशन का कहना है कि कई लोग भारत से यूके आ रहे हैं,  इस साल जून तक 62500 छात्रों को वीजा दिया जा चुका है आगे भी यात्रा को आसान करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

ब्रिटेन ने नए नियमों के तहत जो व्यवस्था लागू की है उसके अनुसार भारत में टीका लगवाने वाले यात्रियों को अपने घर अथवा अपनी पसंद की किसी भी जगह पर 10 दिन क्वॉरेंटाइन रहना होगा इसके अलावा भारत से रवाना होने के 3 दिन पहले की कोरोना जांच करानी होगी साथ ही ब्रिटेन पहुंचने पर दूसरे दिन और आठवें दिन दो बार आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × 5 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.