Saturday , April 27 2024

दुनिया में सर्वाधिक किशोर-किशोरी भारत में, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में कमी

-आईएमए में स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स एंड सीएमई में डॉ निरुपमा मिश्रा ने दिया व्याख्यान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राजेश्वरी हेल्थ केयर लखनऊ की डायरेक्टर डॉ निरुपमा मिश्रा का कहना है कि भारत में किशोरों (10-19 वर्ष) की संख्या लगभग 243 मिलियन है जो दुनिया में सबसे अधिक है। ये भारत की आबादी का 21.3 %बनाते हैं। इसके बावजूद इनके स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता का अभाव है।

डॉ निरुपमा ने ये विचार यहां इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ में आयोजित स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स एंड सीएमई कार्यक्रम में किशोरावस्था की समस्याओं और उनके समाधान पर अपना व्याख्यान देते हुए व्यक्त किये।

डा निरुपमा मिश्रा के अनुसार विकासशील देशों में किशोरियों का कम उम्र में गर्भधारण उनके लिए जानलेवा साबित हो रहा है और उनकी मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। उनमें रक्ताल्पता का प्रतिशत भी लगभग 53 %है जो बहुत ज्यादा है। किशोरों में रोड ऐक्सिडेंट मृत्यु का प्रमुख कारण है। इसके अलावा नशा करना, मानसिक तनाव एच आई वी आदि अन्य कारण हैं जिनका समय रहते इलाज न होने से उनके लिए और समाज के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। इसका प्रमुख कारण समाज में किशोरों के लिए जागरूकता की कमी है, इसलिए चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है, ताकि वे उनके माता-पिता और समाज के साथ मिलकर किशोरों की समस्याओं और उनके समाधान का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा किशोरों में बढ़ती हिंसा भी चिंता का विषय है जिसका इलाज भी बच्चों के साथ उनके माता-पिता की और घरेलू परिस्थितियों को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सरकार द्वारा चलाई कई योजनाएं जिनमें आयरन फोलिक एसिड का वितरण ,किशोरी शक्ति योजना से किशोरों किशोरियों के सशक्तीकरण की उम्मीद है इसलिए इसकी जानकारी ज़रूरी है ताकि वे इसका लाभ उठा सकें।

इसके अलावा किशोरों किशोरियों में टीकाकरण जिसमें सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन, जिसको सरकार द्वारा स्कूलों में मुफ्त लगवाने की घोषणा की गई है, पर जागरूक किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार समाज के सभी वर्गों को साथ में मिलकर इस दिशा में काम करने से ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और हमारे किशोर जो भावी नागरिक हैं, बेहतर समाज की नींव रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.