Wednesday , February 1 2023

लोकबंधु संयुक्‍त चिकित्सालय में सीटी स्‍कैन मशीन का लोकार्पण

-उपमुख्‍यमंत्री ने किया लोकार्पण, इमरजेंसी रिपोर्ट 2 घंटे में, बाकी मिलेंगी 8 घंटे में

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। पांच लाख की आबादी को कवर करने वाले 318 बिस्‍तरों वाले लोकबंधु राज नारायण संयुक्त  चिकित्सालय में रेडियोलॉजी विभाग में उच्‍च स्‍तर वाली अत्‍याधुनिक सीटी स्‍कैन मशीन पीपीपी मॉडल पर लगायी गयी है। इसका लोकार्पण आज 6 दिसम्‍बर को उपमुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक ने किया। मशीन की स्‍थापना से अब यहां अस्‍पताल में इमरजेंसी की स्थिति में दो घंटे के अंदर रिपोर्ट देना संभव होगा, जोकि उन रोगों में लाभकारी होगा जिनका इलाज गोल्‍डन आवर में किये जाने की आवश्‍यकता होती है।

लोकार्पण कार्यक्रम में सरोजनी नगर के विधायक राजेश्वर सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश पार्थ सारथी सेन शर्मा,  महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ लिली सिंह के साथ निदेशक संचारी रोग भी उपस्थित रहे।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ एसके सक्‍सेना ने बताया कि सीटी स्कैन की लगने की कवायद कई महीनों से चल रही थी सरकार की इस पहल से इसे जल्द से जल्द पूरा किया जा सका, इसे मरीजों को बहुत ही लाभ होगा। उन्‍होंने कहा कि सीटी स्कैन मशीन लग जाने से आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था की गुणवत्ता में अत्यधिक सुधार होगा, उन्‍होंने कहा कि अब मात्र 2 घंटे के अंदर इमरजेंसी रिपोर्ट दी जा सकेगी, जो कि‍ गोल्डन समय के लिए अत्यधिक उपयोगी साबित होगा। उन्‍होंने बताया कि सभी सीटी स्कैन रिपोर्ट 8 घंटे में आ जाएगी, उन्‍होंने बताया कि पहले अत्यधिक गंभीर मरीजों को सीटी स्कैन की सुविधा के लिए दूसरे अस्पतालों  में जाना पड़ता था इससे उनके उपचार में विलंब की संभावना रहती थी।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि सीटी स्कैन मशीन लग जाने से एक्सीडेंटल मरीजों के इलाज में होने वाले विलंब को कम किया जा सकता है मरीजों को बचाया जा सकता है। उन्‍होंने बताया कि लोक बंधु चिकित्सालय में सीटी स्कैन की सुविधा शुरू होने की खबर से लोगों में अत्यधिक खुशी का माहौल है, क्षेत्र के सभी क्षेत्रवासी सरकार द्वारा लगाई जाने वाली पीपीपी मॉडल पर सीटी स्कैन सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का आभार प्रकट करते नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seventeen − 16 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.