Saturday , April 27 2024

लोहिया संस्‍थान में अब प्रसूताओं को बिना डोनर मिलेगा खून

-संस्‍थान के ब्‍लड बैंक ने शुरू की ल्यूको रिड्यूस्ड ब्लड यूनिट की प्रिपरेशन एवं आपूर्ति की शुरुआत

-पिछले वर्षों की भांति पहली जनवरी को लगाया रक्‍तदान शिविर, चिकित्‍सा कर्मियों का सम्‍मान

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी कैलेंडर वर्ष के प्रथम दिन डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर एवं चिकित्‍सा कर्मी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

आज से संस्थान में प्रसव के दौरान आवश्‍यकता पड़ने पर जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को बिना डोनर रक्त आपूर्ति करने की शुरुआत की गई, इसके अतिरिक्त थैलेसीमिया से ग्रस्त मरीजों को ल्यूको रिड्यूस्ड ब्लड यूनिट की प्रिपरेशन एवं आपूर्ति की शुरुआत भी की गई है इसके अलावा न्यू इंटरनल ब्लड बैंक सॉफ्टवेयर का शुभारंभ भी किया गया है। पिछले वर्षों की तरह इस बार भी आज के दिन सभी रोगियों को बिना डोनर रक्त और रक्त अवयव की आपूर्ति की गई।

समारोह के मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने लोहिया संस्थान द्वारा किए जा रहे नवीन कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान द्वारा बहुत कम समय में अधिक उपलब्धियों को हासिल किया गया है। भविष्य में इस प्रकार के कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए अपनी शुभकामनाएं देते हुए स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों की भी प्रशंसा की।

संस्थान की निदेशक डॉक्टर सोनिया नित्यानंद ने आज से शुरू हुए नवीन कार्यों की शुरुआत करते हुए इनके बारे में एक संक्षिप्त जानकारी दी। इस मौके पर संस्थान के कई कर्मियों को सम्मानित किया गया इनमें जितेंद्र पाल सिंह, निमिषा सोनकर, प्रदीप कुमार वर्मा, नमिता उपाध्याय, मंजू कन्नौजिया, विनय कुमार तिवारी और बृजेश कुमार शामिल हैं। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में फैकल्टी डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा रक्तदान भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.