Thursday , July 4 2024

आईएमए ने डॉक्टर्स डे पर किया पूर्व अध्यक्षों का सम्मान

-उल्लेखनीय कार्य के लिए इस वर्ष भी 100 से ज्यादा चिकित्सकों का सम्मान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा द्वारा आज 1 जुलाई को चिकित्सा दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर आईएमए के पूर्व अध्यक्षों को अंगवस्त्र एवं प्रमाण पत्र देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इनके अतिरिक्त प्रतिवर्ष किये जाने वाले चिकित्सकों के सम्मान का सिलसिला इस वर्ष भी जारी रहा। इस वर्ष शहर के 100 से ज्यादा चिकित्सकों को सम्मान के लिए चुना गया।

समारोह में आईएमए से जुड़े चिकित्सक व उनके परिजनों ने भाग लिया। समारोह की मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व उपाध्यक्ष आईएमए यूपी डॉ रुखसाना खान ने डॉक्टर बीसी राय के चित्र पर माल्यार्पण किया। अपने संबोधन में डॉक्टर रुखसाना ने कहा कि डॉक्टरी पेशा मानव सेवा के क्षेत्र में काम करने वाला बहुत ही सम्मानित पेशा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों द्वारा मानव संसाधन की सेहत को ठीक कर देश की तरक्की में दिए जा रहे योगदान की सराहना की।

आईएमए लखनऊ की अध्यक्ष डॉ विनीता मित्तल ने अपने संबोधन में आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए आज के दिन का महत्व बताते हुए डॉ बीसी रॉय के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बारे में युवा चिकित्सकों को बताया। उन्होंने डॉक्टर की समस्याओं पर भी चर्चा की। आई एम ए लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष डॉ जेडी रावत ने कहा कि चिकित्सा समुदाय के सम्मान के लिए 1 जुलाई महत्वपूर्ण दिवस है इसी दिन डॉ बीसी रॉय का जन्म दिवस और परिनिर्वाण दिवस दोनों होता है। अध्यक्ष निर्वाचित डॉ सरिता सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष डॉक्टर्स डे पर आई एम ए में सभी चिकित्सक, जिन्होंने अपने क्षेत्र में योगदान किया है, को सम्मानित करने की परंपरा है। यही परंपरा आज भी निभाई जा रही है उन्होंने कहा कि अब आम पब्लिक भी अपने परिचित चिकित्सकों को डॉक्टर्स डे की बधाई देने लगी है।

कार्यक्रम में आई एम ए के पूर्व अध्यक्षों को विशेष पुरस्कार दिया गया। विशेष सम्मान पाने वाले पूर्व अध्यक्षों में डॉ बी एन गुप्ता, डॉ नीरज बोरा, डॉ अरुण कुमार सिंह, डॉक्टर जीपी कौशल, डॉ राजेंद्र प्रसाद, डॉ राकेश सिंह, डॉक्टर सुरेश तलवार, डॉ सुनीता तिवारी, डॉक्टर श्रद्धा सिंह, डॉक्टर ए एम खान, डॉक्टर ओपी तिवारी, डॉ राकेश शुक्ला, डॉक्टर रुखसाना खान, डॉ विजय कुमार, डॉक्टर पीके गुप्ता, डॉक्टर सूर्यकांत, डॉक्टर जीपी सिंह, डॉ रमा श्रीवास्तव, डॉक्टर मनीष टंडन और डॉक्टर जेडी रावत शामिल रहे। इसके बाद लखनऊ शहर के 100 से ज्यादा चिकित्सकों को भी उनके द्वारा किए जा रहे कार्य के लिए सम्मानित किया गया। समारोह के समापन पर संयुक्त सचिव डॉ प्रांजल अग्रवाल ने आए हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच का संचालन डॉक्टर गुरमीत सिंह ने किया।

जिन चिकित्सकों को मिला आई एम ए से सम्मान उनकी सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.