Thursday , September 29 2022

आईएमए ने रिसर्च व अन्‍य महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए डॉ सूर्यकांत को दिये दो प्रतिष्ठित पुरस्‍कार

‘डॉ. लैचमैन्स कैंसर अवेयरनेस एंड रिसर्च अवार्ड’ और ‘प्रेसिडेंशियल ऐप्रीसिएशन अवार्ड’ से किया सम्‍मानित

 लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की उत्तर प्रदेश शाखा ने केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. सूर्य कान्त को आईएमए में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दो प्रमुख पुरस्कारों से सम्मानित किया है।

 

डॉ. सूर्य कान्त को कैंसर के क्षेत्र में शोध एवं जनजागृति के लिेए ‘डॉ. लैचमैन्स कैंसर अवेयरनेस एंड रिसर्च अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। ज्ञात रहे की डॉ. सूर्य कान्त के फेफड़े के कैंसर के क्षेत्र में उल्लेखनीय शोध प्रकाशित हुए हैं एवं उन्होंने ‘फेफड़े का कैंसर’ नामक एक पुस्तक भी लिखी है इसके साथ ही वे केजीएम्यू में ‘तम्बाकू निषेध क्लिनिक’ का भी संचालन करते हैं तथा कैंसर एवं धूम्र-पान के विरुद्ध लोगों के लिए जागरूकता अभियान चलाते हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश आईएमए द्वारा डॉ. सूर्य कान्त के आईएमए में उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए ‘प्रेसिडेंशियल ऐप्रीसिएशन अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है।

 

बता दें कि डॉ. सूर्य कान्त आईएमए लखनऊ के अध्यक्ष हैं तथा आईएमए उत्तर प्रदेश एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी के भी सदस्य हैं। पूर्व में भी डॉ. सूर्य कान्त को आईएमए द्वारा कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।  इसी वर्ष डॉ. सूर्य कान्त ने आईएमए उत्तर प्रदेश की राज्य स्तरीय कॉन्‍फ्रेंस का आयोजन लखनऊ में किया था। आईएमए की लखनऊ व प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्यों ने डॉ. सूर्य कान्त को दो पुरस्कारों से सम्मानित होने पर बधाई व शुभकामनाएं दीं।