Saturday , April 20 2024

मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल लालजी टंडन का निधन

-राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का आज 21 जुलाई को प्रातः 5:35 पर हृदय गति रुकने से निधन हो गया। 85 वर्षीय श्री टंडन यहां लखनऊ स्थि‍त मेदांता हॉस्पिटल में बीती 11 जून से भर्ती थे। 40 दिनों तक अस्‍पताल में भर्ती रहने के बाद आज सुबह उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनकी मौत की खबर सुनने के बाद राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद व प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट कर उन्‍हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। इनके अलावा उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किये हैं। लोगों की शोक संवेदनाओं का तांता लगा हुआ है।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर लिखा- मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन के निधन में, हमने एक दिग्गज नेता को खो दिया है, जिन्होंने लखनऊ के सांस्कृतिक परिष्कार और एक राष्ट्रीय गतिरोध के संयोजन को जोड़ा है। मैं उनकी मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना।  जबकि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालजी टंडन के निधन पर दो ट्वीट करते हुए लिखा- लालजी टंडन को समाज की सेवा के उनके अथक प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने एक प्रभावी प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई, हमेशा लोक कल्याण को महत्व दिया। उनके निधन से दुखी हूं। 

उनके निधन की जानकारी पुत्र और उत्‍तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन के साथ ही मेदांता हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ राकेश कपूर ने की ओर से से जारी मेडिकल बुलेटिन में दी गयी है। लालजी टंडन के अंतिम दर्शन आज सुबह 10 से 12 बजे तक कोठी नं 9 त्रिलोकनाथ रोड, हजरतगंज और दोपहर 12 बजे से अपने निवास 64, सोंधी टोला, चौक, लखनऊ पर होंगे। उनकी अंतिम यात्रा शाम 4 बजे गुलाला घाट, चौक के लिए प्रस्थान करेगी।  उनके पुत्र और उत्‍तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा है कि‍ कोरोना आपदा के कारण आप सब से करबद्ध प्रार्थना है की शासन द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अपने-अपने घरों से ही पूज्य बाबूजी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करें, जिससे कि सोशल डिसटेंसिंग का पालन हो सके।

ज्ञात हो कि लालजी टंडन को बीती 11 जून की सुबह सांस की दिक्कत, पेशाब की परेशानी और बुखार के चलते मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में भर्ती कराया गया था। इसके उपरांत डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था और विशेषज्ञों द्वारा किए गए परीक्षण और इलाज के बाद उनका एक सीटी गाइडेड प्रोसीजर किया गया। प्रोसीजर के उपरांत पेट में रक्त का स्राव बढ़ गया जिसके चलते उनका इमरजेंसी ऑपरेशन किया गया था जो कि सफल रहा था। श्री टंडन को मधुमेह की भी समस्‍या थी। उनकी स्थिति पिछले कई दिनों से क्रिटिकल बनी हुई थी, तथा उन्‍हें वेंटीलेटर के सपोर्ट पर रखा गया था।