Sunday , October 2 2022

आपका रक्तदान बचायेगा चार लोगों की जान

रक्तदान रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, एनएचएम के मिशन डायरेक्टर आलोक कुमार तथा वीसी प्रो एमएलबी भट्ट।

केजीएमयू ने निकाली रक्तदान जागरूकता रैली

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा आज 13 जून को एक रक्तदान जागरूकता रैली निकाली गयी, इसे चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, एनएचएम के मिशन निदेशक आलोक कुमार और कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट द्वारा संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली शताब्दी अस्पताल फेज-2 से शहीद स्मारक तक निकाली गयी।

अभी और जागरूकता की जरूरत : आशुतोष

रैली को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि रक्तदान के प्रति लोगों को आगे आना चाहिये जिससे जरूरतमंदों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि हालांकि पहले की अपेक्षा अब रक्तदान के प्रति लोग जागरूक हुए हैं लेकिन अभी और जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यूनिट रक्तदान से चार जिंदगियों को बचाया जा सकता है। रक्त से प्लाज्मा, आरबीसी, प्लेटलेट्स तथा प्रोटीन को अलग-अलग कर लिया जाता है फिर आवश्यकतानुसार इसके चार लोगों को फायदा होता है।

फेसबुक पेज का उद्घाटन करते चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन।

फेसबुक पर आया केजीएमयू का ब्लड बैंक

इस मौके पर श्री टंडन ने केजीएमयू ब्लड बैंक का फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट का भी उद्घाटन किया एवं विभाग के पुनर्निर्मित संगोष्ठी कक्ष का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने बताया फेसबुक पेज और ट्विटर को आम-आदमी और ब्लड बैंक को सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे से जोडऩे के लिए बनाया गया है। यह अमरटेक कंवरजेंस इंडिया लिमिटेड के सहयोग से बनाया गया है। यह सम्पर्क राउण्ड द क्लॉक चलने वाला होग और इससे हमें रक्तदाता को पंजीकृत करने और उनके रक्तदान से सम्बंधित प्रश्नों  और जिज्ञासाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी।
इस अवसर पर अन्य उपस्थित लोगों में चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलसचिव, उमेश मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो एसएन संखवार, अधिष्ठाता चिकित्सा संकाय, प्रो मधुमती गोयल, उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ एचएस मल्होत्रा एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.